ताज़ा खबर
 

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत हो सकेगा 5 लाख रुपये से ज्यादा का हेल्थ बीमा, IRDAI ने दी मंजूरी

Aarogya Sanjeevni Policy: अब कोई भी बीमा कंपनी इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपये से ज्यादा का कवर बीमा धारक को प्रदान कर सकती है। इसके अलावा IRDAI ने बीमा कवर की न्यूनतम सीमा 50,000 रुपये कर दी है।

arogya sanjeevniआरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत अब मिलेगा 5 लाख से ज्यादा का बीमा कवर

देश के निम्न मध्यम वर्ग के लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर देने वाली स्कीम के नियमों में बदलाव को IRDAI ने मंजूरी दे दी है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने अब इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपये से ज्यादा का बीमा कवर दिए जाने की अनुमति दे दी है। अब कोई भी बीमा कंपनी इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपये से ज्यादा का कवर बीमा धारक को प्रदान कर सकती है। इसके अलावा IRDAI ने बीमा कवर की न्यूनतम सीमा 50,000 रुपये कर दी है। अब तक इस योजना के तहत 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक के बीमा कवर का ऑफर दिया जाता था, लेकिन अब नियम में यह अहम बदलाव कर दिया गया है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल ने कहा, ‘इस कदम से बीमा धारकों को ज्यादा रकम का बीमा कराने में मदद मिलेगी। इससे ग्राहकों के पास ज्यादा विकल्प होंगे और वे अपनी जरूरतों के मुताबिक बीमा करा सकेंगे।’ बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा कवर दिया जाता है। ऐसे में ग्राहकों की ओर से यह मांग की जा रही थी कि इस लिमिट को बढ़ाया जाना चाहिए। खासतौर पर गंभीर बीमारियों के इलाज पर खर्च को देखते हुए इस लिमिट को बढ़ाए जाने की ज्यादा जरूरत थी।

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत 50,000 के गुणांक में बीमा कराया जा सकता है। हालांकि अब भी इस स्कीम के नियमों को लेकर अब भी कुछ बातें स्पष्ट होना बाकी है। फिलहाल इस योजना के तहत 2 पर्सेंट रकम या फिर 5,000, जो भी कम हो, रूम रेंट के तौर पर दी जाती है। इसके अलावा आईसीयू के लिए 5 फीसदी या फिर 10,000 रुपये की रकम दिए जाने का प्रावधान है।

हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि यही नियम लागू हुए तो फिर 10 लाख रुपये तक के बीमा कवर लेने का प्लान बनाने वाले लोग हतोत्साहित होंगे। ऐसे में इस स्कीम के नियमों में भी बदलाव की संभावना है ताकि लोग ज्यादा रकम का बीमा कवर ले सकें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X