ताज़ा खबर
 

शेयर बाजार अपडेट, 2 फरवरी 2018: आम बजट के अगले दिन 840 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी भी भारी गिरावट

Sensex, Nifty, NSE, BSE Share/Stock Price Today: लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होने के बाद शेयर से कमाई करने पर पहले से ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा। एक साल के बाद अगर आप शेयर बेचते हैं तो उससे होने वाली कमाई पर यह टैक्स लगेगा।

Stock Market, Stock Market facts, Stock Market and religion, Stock Market benefits, Stock Market and astrology, Stock Market and zodiac, Stock Market day, Stock Market tricks, Stock Market tools, religion newsज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु और चंद्रमा से शेयर बाजार के लाभ और हानि निर्धारित होते हैं।

1 फरवरी को आम बजट पेश करने के अगले ही दिन मतलब 2 फरवरी को शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल अब सरकार ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगा दिया है। आज इसका असर शेयर मार्केट में देखने को मिला है। 2 फरवरी को सेंसेक्स में 839.91 अंक, करीब 2.34 फीसदी की गिरावट देखी गई और बाजार 35066.75 अंक पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 256.30 अंक करीब 2.33 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और बाजार 10,760.60 अंक पर बंद हुआ। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लागू होने के बाद शेयर से कमाई करने पर पहले से ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा। एक साल के बाद अगर आप शेयर बेचते हैं तो उससे होने वाली कमाई पर यह टैक्स लगेगा।

अभी शेयरों पर शॉर्ट टर्म टैक्स लगता है। यानी एक साल से पहले अगर आप शेयर बेचते हैं तो उस पर 15 फीसदी के हिसाब से टैक्स देना पड़ता है। एलटीसीजी टैक्स 2009 से ही लगाया जा रहा है, लेकिन पहले यूपीए सरकार और मौजूदा एनडीए सरकार इसे लागू करने से बचती रहीं। इन्हें आशंका थी कि ऐसा करने से निवेश को झटका लग सकता है।

इससे पहले जब 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बजट भाषण दिया जा रहा था उस वक्त भी शेयर बाजार भी टूट गया था। सेंसेक्स में 450 अंकों की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाने की घोषणा के साथ ही सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तर से काफी नीचे चला गया था। निफ्टी में भी 100 अंकों की बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। पीएसयू बैंक इंडेक्स, मेटल और फार्मा इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट थी। पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.87 फीसदी और मेटल और फार्मा इंडेक्स में 1.24 फीसदी की गिरावट देखी गई थी।

Next Stories
1 केरल बजट 2018: शराब पर बढ़ाया टैक्स, स्टार्टअप के लिए मिले 50 करोड़
2 Budget 2018 India : वित्‍त मंत्री बने 6 नेता बन चुके हैं प्रधानमंत्री या राष्‍ट्रपति, अरुण जेटली की भी चमकेगी किस्‍मत?
3 Budget 2018 Income Tax Slab: सेस जोड़ दें तो स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन घटा कर भी आपको देना पड़ सकता है ज्‍यादा इनकम टैक्‍स
आज का राशिफल
X