ताज़ा खबर
 

आधार यूजर्स को पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने में झेलनी पड़ रही है परेशानी, जानें- आखिर क्या है मामला

फिलहाल लोगों को पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है और लोग यूआईडीएआई से ट्विटर पर इसकी शिकायत कर रहे हैं।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

आधार कार्ड की पीवीसी प्रति मंगाने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोग सुरक्षा के लिहाज से इसे काफी पसंद कर रहे हैं। आधार पीवीसी कार्ड हमेशा साथ रखने के लिए लिहाज से बेहतर है। इसके अलावा इसमें डिजिटली साइन के साथ क्यूआर कोड भी दिया गया है। कई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस इस कार्ड को कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप भी पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल लोगों को पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है और लोग यूआईडीएआई से ट्विटर पर इसकी शिकायत कर रहे हैं।

एक ट्विटर यूजर ने इस संदर्भ में लिखा, ‘मैंने 11 अक्टूबर को पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दिया था, लेकिन अब तक स्टेटस में यही दिखा रहा है कि रिक्वेस्ट प्रॉसेस में है और प्रिंटिंग के लिए भेज दिया गया है। मैंने जब 5 नवंबर को इसे लेकर शिकायत की थी और अब जब यह पूछा कि कब तक समस्या दूर हो जाएगी तो जवाब दिया गया है कि इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।’

इसके अलावा आधार कार्ड धारक एक अन्य यूजर ने लिखा कि उसने पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर किया था और उसकी पेमेंट भी कर दी थी। हालांकि अब तक यूआईडीएआई की ओर से ट्रांजेक्शन की कन्फर्मेशन को लेकर मेसेज नहीं आया है।

बता दें कि आधार कार्ड जारी करने वाली नोडल एजेंसी UIDAI की ओर से आधार कार्ड की पीवीसी कॉपी भी जारी की जा रही है। सालों साल चलने वाला इस कार्ड को 50 रुपये में घर बैठे ही ऑर्डर किया जा सकता है। इस नए कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड और प्रिंटेड आधार कार्ड से साइज में छोटा है। इसे आप अपने वॉलेट में आसानी से रख सकते हैं। इसके साथ ही इसमें बढ़िया सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। अगर आपने पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया है और नियमों के मुताबिक यह 15 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर नहीं पहुंचता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar Card की डिजिटल कॉपी ऐसे डाउनलोड करें ऑनलाइन, जानिए पूरा तरीका
2 ‘मेक इन इंडिया’ स्कीम पर BSNL ने उठाया सवाल, कहा- मनमानी कीमत लेते हैं लोकल वेंडर्स, 5 साल के घाटे के लिए ठहराया जिम्मेदार
3 महंगाई की मार ने हदें की पार! साल भर के भीतर खाद्य तेलों के 30% तक बढ़ गए दाम
यह पढ़ा क्या?
X