ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ में आसानी से कर सकते हैं बदलाव, मिलता है सिर्फ एक मौका, जानें- क्या है तरीका

सबसे पहले आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘मेरा आधार’ वाले सेक्शन में जाकर ‘अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन’ पर क्लिक करना है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

आर्थिक लेन-देन से लेकर अन्य तमाम जरूरतों के लिए आधार कार्ड अब बेसिक डॉक्युमेंट के तौर पर इस्तेमाल होने लगा है। ऐसे में यह जरूरी है कि आधार कार्ड में दर्ज आपकी सभी डिटेल्स एकदम सही हों। खासतौर पर नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम जैसी डिटेल्स का खास ध्यान रखा जाना चाहिए। हालांकि कई बार इसमें गलती भी हो जाती है, लेकिन आसानी से इसमें बदलाव भी हो सकता है। खासतौर पर जन्मतिथि की बात करें तो इसे ऑफलाइन अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केन्द्र, डाकघर या बैंक शाखा में संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपनी जन्मतिथि अपडेट करा सकते हैं। बता दें कि आपका मोबाइल नम्बर आधार कार्ड के साथ लिंक होना अनिवार्य है, तभी आप ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद ‘मेरा आधार’ वाले सेक्शन में जाकर ‘अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन’ पर क्लिक करना है। आपके सामने एक नया पेज खुला होगा, जिसमें ‘प्रोसिड टू अपडेट आधार’ लिखा होगा, पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Aadhar Number वाले सेक्शन में अपनी आधार संख्या दर्ज करनी है और साथ ही Captcha Verification सेक्शन में कैप्चा कोड जो सामने स्क्रीन पर दिख रहा होगा, भरना है।

यह सब भरने के बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर 6 अंको का एक ओटीपी आएगा। जिसे आपको Enter OTP वाले सेक्शन में दर्ज करना है। अब आपकी स्क्रीन पर अपडेट करने के लिए कई सारे विकल्प खुले होंगे, जिनमें से जन्मतिथि वाले विकल्प को चुनकर उसमें सही जन्मतिथि दर्ज करवानी होगी। फिर डेट ऑफ बर्थ को प्रूफ करने के लिए संबंधित वैलिड डाक्यूमेंट जो स्क्रीन पर बताए जाएंगे, उनमें से किसी एक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं अपडेट: इसके बाद सबमिट कर आपका आधार 20 से 90 दिनों के भीतर अपडेट हो जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि मौजूदा आधार नियमों में बदलाव के चलते आप डेट ऑफ बर्थ केवल एक बार ही अपडेट कर सकते हैं। अगर यह एक बार से ज्यादा होता है, तो इसके लिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र में संपर्क करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ट्विटर पर फिर ट्रेंड #BoycottTanishq, दिवाली पर पटाखों से बचने की अपील पर ट्रोल हुआ टाटा का ज्वैलरी ब्रांड
2 अब नए साल से Fastag के बिना हाईवे पर नहीं चला पाएंगे कार, जानें- कैसे आप आसानी से कर सकते हैं हासिल
3 पारिवारिक झगड़े में कूदे ललित मोदी के बेटे रुचिर, दादी बीना मोदी पर लगाए आरोप, जानें- करते हैं क्या काम
ये पढ़ा क्या ?
X