ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में नाम, डेट ऑफ बर्थ अपडेट कराने समेत इन डिटेल्स को अपडेट कराने की है लिमिट, जानें क्या हैं नियम

यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम ही गलत है तो आप उसे अपडेट करा सकते हैं। लेकिन यह मौका आपको सिर्फ दो बार ही मिलता है। इसलिए आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए अपना नाम सोच-समझकर ही दें और यह तय कर लें कि वही नाम हमेशा रहेगा।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

सरकारी योजनाओं से लेकर तमाम जरूरतों तक के लिए जरूरी हो चुके आधार कार्ड में किसी भी गलती पर आप उसे अपडेट करा सकते हैं। हालांकि किसी भी अपडेट से पहले कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है। नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि समेत तमाम जरूरी अपडेट आप कभी भी नहीं करा सकते और इनकी संख्या भी सीमित ही है। ऐसे में कोई भी अपडेट कराने से पहले पूरी तरह से सतर्क रहें। आइए जानते हैं, आधार कार्ड में अपडेट को लेकर हैं क्या नियम…

यदि आपके आधार कार्ड में आपका नाम ही गलत है तो आप उसे अपडेट करा सकते हैं। लेकिन यह मौका आपको सिर्फ दो बार ही मिलता है। इसलिए आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए अपना नाम सोच-समझकर ही दें और यह तय कर लें कि वही नाम हमेशा रहेगा। इसके अलावा आपकी जन्मतिथि भी आधार कार्ड में सिर्फ एक बार ही बदल सकती है। यही नहीं आधार पंजीकरण के वक्त आपने जो जन्मतिथि बताई थी, उसमें तीन साल कम या फिर तीन साल ज्यादा ही कर सकते हैं।

आधार पंजीकरण के दौरान आप जन्मतिथि के लिए आप जो दस्तावेज UIDAI को देते हैं, वे स्वीकार किए जाएंगे। यदि आप कोई डॉक्युमेंट नहीं दे पाते हैं तो फिर मौके पर जो जन्मतिथि दर्ज होगी। उसे ही स्वीकार कर लिया जाएगा।

इसके अलावा यदि आपके आधार कार्ड में जेंडर गलत दर्ज हो गया है तो फिर आप उसमें भी एक बार ही तब्दीली करा सकते हैं। ऐसे में यदि आप अपने आधार कार्ड में दर्ज जेंडर को तब्दील कराने जा रहे हैं तो ध्यान से बदलाव कराएं क्योंकि फिर इसमें बदलाव कराना मुश्किल होगा।

लिमिट के बाद भी यूं होगा बदलाव: यदि आप आधार कार्ड में बदलाव की तय लिमिट पूरी कर चुके हैं तो फिर आपको चेंज के लिए UIDAI के रीजनल ऑफिस में जाना होगा। यदि आप रीजनल ऑफिस में नहीं जाते हैं तो फिर आप आधार सेवा केंद्र या फिर डाक घर में जाकर कोई बदलाव नहीं करा सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: जानें, रेलवे के किन कर्मचारियों को मिलेगा बोनस का फायदा और कब तक आएगी रकम
2 सिर्फ एक बार कोरोना का टीका लगने से खत्म नहीं होगी बीमारी, 20 सालों के लिए दवा की जरूरत: अदार पूनावाला
3 पाकिस्तान, बांग्लादेश से भी ज्यादा भारत के कर्ज में डूबने की आशंका, जीडीपी के मुकाबले होगा 90 फीसदी
यह पढ़ा क्या?
X