ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अपना पता, जानें- क्या है तरीका और कौन से दस्तावेज हैं जरूरी

यदि आप आधार में पता बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको 'Address Update Request (Online)' के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

यदि आपको आधार कार्ड में कोई बायोमीट्रिक अपडेट कराना है या फिर मोबाइल नंबर ऐड कराना है तो इसके लिए डाकघर, बैंक या फिर आधार सेवा केंद्र जाना होगा। लेकिन आधार कार्ड में सिर्फ पता बदलना है तो यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं। यदि आप आधार में पता बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको ‘Address Update Request (Online)’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। आइए जानते हैं, आगे कैसे पूरी होगी यह प्रक्रिया…

नया पेज खुलने के बाद आपको 12 डिजिट का अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करना होगा और फिर आगे की प्रक्रिया के लिए Login पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर आपको Address पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रिया करनी होगी।

नए खुलने वाले पेज पर आपको पूरी डिटेल ध्यान से भरनी होंगी। यह भी ध्यान रखें कि आपको की ओर से अंग्रेजी में दी गई जानकारी का आपकी स्थानीय भाषा में भी ठीक से अनुवाद हुआ हो। इसके बाद आधार कार्ड पर अपना नया पता दर्ज करने के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स भी स्कैन करके अपलोड करने होंगे। इसके लिए यह जरूरी है कि आप आधार कार्ड पर जो एड्रेस चाहते हैं, वही पता आपकी ओर से संलग्न किए गए दस्तावेज में भी दर्ज हो। दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको UIDAI की ओर से एक Update Request Number जारी किया जाएगा। इसकी मदद से अपने ऐप्लिकेशन के स्टेटस को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

एड्रेस अपडेट कराने को ये दस्तावेज हैं जरूरी: यदि आप आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं तो आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की स्कैन प्रति वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा सरकारी कर्मचारी हैं तो उसकी आईडी, मनरेगा जॉब कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, किसान फोटो पासबुक, पेंशनर फोटो कार्ड समेत कई दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाबा रामदेव के भाई रामभरत की भी है पतंजलि आयुर्वेद समूह पर मजबूत पकड़, जानिए कैसे
2 फेस्टिव सीजन में खरीद सकते हैं महिंद्रा की नई बोलेरो, शानदार ऑफर दे रही है कंपनी, जानें- कीमत और फीचर्स
3 अमीरों की लिस्ट में 31 पायदान चढ़े पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण, दौलत में 6,000 करोड़ रुपये का इजाफा
यह पढ़ा क्या?
X