ताज़ा खबर
 

जल्द शुरू होगी Aadhaar Pay सर्विस, बिना मोबाइल फोन के सिर्फ अंगूठे से हो सकेगा भुगतान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 20 मिलियन लोग हर महीने अपने बैंक अकाउंट्स को आधार कार्ड से जुड़ रहे हैं। हालांकि BHIM के जरिए मोबाइल नंबर पर पैसे भेजे जा सकते हैं। इसके लिए रिसीवर का यूपीआई से जुड़ा होना जरुरी है।

Author नई दिल्ली | January 29, 2017 6:00 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार भीम ऐप को आधार कार्ड के जरिए पेमेंट करने के सक्षम बनाने की दिशा में काम कर रही है। सरकार आने वाले दिनों में आधार पे (Aadhaar Pay) को लॉन्च कर सकती है। आधार पे सर्विस से लोग आधार नंबर और बॉयोमेट्रिक टेक्नोलॉजी के जरिए भुगतान कर सकेंगे। इसके चलते मोबाइल फोन से पेमेंट के जरिए भुगतान करने की बाध्यता खत्म हो सकेगी। केंद्रीय आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आधार पे से अब तक 14 बैंक जड़ चुके हैं और सरकार अन्य बैंकों से भी बात कर रही है।

उन्होंने बताया कि हम आधार पे शुरू करने जा रहे हैं। इसकी सहायता से पेमेंट करने के लिए मोबाइल फोन रखने की जरुरत नहीं होगा। ग्राहक किसी भी व्यापारी के पास जाकर अपना आधार कार्ड का नंबर देकर और बॉयोमेट्रिक (हाथ के अंगूठे के निशान) का इस्तेमाल करके पैसों का लेन-देन कर सकेंगे। पूरे देशभर में 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को आधार दिया जा चुका है और 390 मिलियन बैंक अकाउंट्स आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं। इस सेवा का लाभ लेने के लिए खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है। अगर खाता आधार से लिंक नहीं है तो आप इसका सेवा का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 20 मिलियन लोग हर महीने अपने बैंक अकाउंट्स को आधार कार्ड से लिंक कर रहे हैं। हालांकि BHIM के जरिए मोबाइल नंबर पर पैसे भेजे जा सकते हैं। इसके लिए रिसीवर का यूपीआई से जुड़ा होना जरुरी है। भीम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड (UPI) पर काम करने वाला इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है। यूपीआई IMPS इंफ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बना है और इससे बैंक अकाउंट्स के बीच पेमेंट तुरंत किया जा सकता है। भीम ऐप से भुगतान करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता। भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपके बैंक अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेडेट होना जरूरी नहीं है। हालांकि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

डिजिटल पेमेंट बढ़ाने के लिए मोदी सरकार का नया ऐलान- 15000 लोगों को रोज 1000 रुपए का इनाम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App