ताज़ा खबर
 

आधार-PAN लिंक, ITR फाइल करने की तारीख 30 जून तक बढ़ी, एटीएम चार्ज भी हुए माफ, कोरोना संकट में सरकार ने किए राहत के ये ऐलान

यही नहीं फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को भी सरकार ने 30 जून, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है। फिलहाल इसकी डेडलाइन भी 31 मार्च तक ही थी।

adhar pan linkआधार पैन लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ी, एटीएम चार्ज भी खत्म

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन की स्थिति के बीच सरकार ने आर्थिक मामलों में लोगों को कुछ राहत दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख को 30 जून तक बढ़ाने का ऐलान किया। अब तक यह तारीख 31 मार्च तक ही थी। इसके साथ ही किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज माफ करने की भी वित्त मंत्री ने घोषणा की। फिलहाल 5 ट्रांजेक्शन के बाद जिस बैंक में खाता होता है, उससे इतर किसी बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर चार्ज लगता है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आपका बेहद जरूरी काम न हो तो बैंक की शाखाओं में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए बैंक शाखाओं में ज्यादा लोगों का पहुंचना खतरनाक हो सकता है। इसलिए बेहद अहम काम के लिए ब्रांच जाएं। वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शंस पर चार्ज को कम किया गया है।

यही नहीं फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख को भी सरकार ने 30 जून, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है। फिलहाल इसकी डेडलाइन भी 31 मार्च तक ही थी। आइए जानते हैं कोरोना के संकट के मद्देनजर लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने उठाए हैं क्या कदम…

30 जून 2020 तक डेबिट कार्ड से किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

मिनिमम बैलेंस रिक्वायरमेंट फीस माफ कर दी गई है। बता दें कि एसबीआई ने पहले ही यह छूट दी थी, अब यह सुविधा हर बैंक खाते के लिए होगी।

डिजिटल ट्रांजेक्शंस के चार्ज में कटौती की गई है ताकि लोग कैश के लेनदेन से बचें। यदि कैश की जरूरत कम होगी तो लोगों को बैंक भी कम जाना पड़ेगा।

नई कंपनियों को जानकारी देने के लिए 6 महीने का और वक्त मिला है।

दिवालिया हालात में चल रही कंपनियों को इन्सॉल्वेंसी कोड में 6 महीने के लिए रियायत मिली है।

मार्च, अप्रैल, मई के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है।

आधार पैन लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून 2020 तक कर दी गई है

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डेढ़ साल तक के लॉकडाउन में गरीबों को मुफ्त खाना खिला सकता है भारत, जानें- कितना है राशन का भंडार
2 मुकेश अंबानी की दौलत तीन महीनों में आधी, फिर भी बना रहे कोरोना पीड़ितों के लिए 100 बेड का अस्पताल
3 भारतीयों पर 7 साल में दोगुना हुआ कर्ज का बोझ, जानें- क्यों देश में अचानक बढ़ गई लोन की ग्रोथ
IPL 2020 LIVE
X