ताज़ा खबर
 

पीएम किसान योजना की छठी किस्त 8.67 करोड़ लोगों तक पहुंची, देखें- आपके खाते में आई या नहीं

PM Kisan Yojana status: यदि आप इस स्कीम के लाभार्थी हैं तो बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में छठी किस्त आई है या नहीं। आइए जानते हैं, कैसे आप चेक कर सकते हैं पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस...

pm kisan yojanaदेखें, कहां अटकी है आपकी पीएम किसान योजना की किस्त

किसानों को हर साल 6,000 रुपये देने वाली पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 8,67,33,956 लोगों के खाते में छठी किस्त के 2,000 रुपये पहुंच गए हैं। इस बार करीब 10 करोड़ किसानों के खाते में रकम पहुंचनी है। ऐसे में अभी 1.3 करोड़ किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में अभी योजना की रकम पहुंचनी बाकी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पीएम किसान स्कीम की छठी किस्त जारी की थी। इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। यदि आप इस स्कीम के लाभार्थी हैं तो बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में छठी किस्त आई है या नहीं। आइए जानते हैं, कैसे आप चेक कर सकते हैं पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस…

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको दाईं तरफ दिए Farmers Corner में Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा।

नया पेज खुलने के बाद आपके सामने तीन विकल्प होंगे। आधार कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर या फिर स्कीम के तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज कर आप अपना स्टेटस जान सकते हैं।

बैंक अकाउंट नंबर, आधार या मोबाइल नंबर दर्ज कर Get Data पर क्लिक करना होगा। आपके सामने किस्त की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

अगर स्क्रीन पर ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ जैसा कोई मैसेज दिखाई दे तो इसका मतलब आपके अकाउंट में किस्त ट्रांसफर की प्रक्रिया जारी है और खाते में पैसा पहुंच जाएगा।

यदि आपके रजिस्ट्रेशन में कोई त्रुटि पाई गई है या फिर आधार कार्ड लिंक न होने के चलते ऐसा हुआ है तो उसका जिक्र भी यहां दिया होगा।

यही नहीं यदि आपने पीएम किसान योजना के तहत अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आसानी से करा सकते हैं। इसके लिए New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस स्कीम के तहत 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी ने तीन साल में 30 कंपनियों में लगाए 23,000 करोड़ रुपये, जानें- क्या है देश के सबसे रईस शख्स का प्लान
2 आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत 2.5 करोड़ प्रवासियों को ही मिला मुफ्त अनाज, टारगेट था 8 करोड़
3 देश भर में बड़े पैमाने पर जमीनें क्यों खरीद रही ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी? जानें- क्या है तैयारी
यह पढ़ा क्या?
X