ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: 14 लाख कर्मचारियों को योगी आदित्यनाथ सरकार से सौगात, देगी बोनस

7th Pay Commission Latest News in Hindi 2018, 7th CPC Today latest News: बोनस की 25 फीसदी रकम का भुगतान कैश में तो वहीं 75 फीसदी जीपीएफ में जमा होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 15, 2019 7:37 PM
7th Pay Commission: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

7th Pay Commission Latest News in Hindi 2018, 7th CPC Today latest News: दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (15 अक्टूबर, 2019) को सूबे के 14 लाख कर्मचारियों को बोनस की सौगात दी है। राज्य सरकार ने नॉन-गजेटेड ऑफिसर्स को बोनस के साथ महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल कर्मचारियों को 30 दिनों का बोनस मिलेगा जो लगभग 7,000 रुपए होगा।

बताया जा रहा है कि बोनस की 25 फीसदी रकम का भुगतान कैश में तो 75 फीसदी जीपीएफ में जमा होगी। प्रमुख सचिव वित्त संजीव मित्तल ने सोमवार देर रात इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया। वहीं, सीएम योगी ने दो दिन पहले ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इस फैसले के बाद कर्मचारियों को वेतन के साथ बोनस भी दिवाली से पहले मिल जाएगा। दिवाली से पहले कर्मचारियों को योगी सरकार की तरफ से यह दूसरी सौगात है। इससे पहले, सरकार ने दीवाली से पहले यानी 25 अक्टूबर को इस महीने की सैलरी देने का फैसला किया था।

बता दें कि हाल ही में मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की है। नौ अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इसका फैसला हुआ था।

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को बताया, ‘पीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच प्रतिशत बढ़ाने पर फैसला हुआ, जिससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनधारक लाभान्वित होंगे।’ केंद्र स्तर के कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी के बाद राज्य सकरार पर भी दबाव था कि जल्द से जल्द उनको भी ऐसी ही सौगात दी जाएगी।

दिल्ली पुलिस में भर्ती, 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी: दिल्ली पुलिस ने 554 हेड कांस्टेबल (कलर्क) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। चुने जाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के पे स्केल (7th Pay Commission pay scale) के तहत सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.delhipolice.nic.in पर आवेदन भर सकते हैं।

रेलवे में भी भर्ती: रेलवे भर्ती सेल, नॉर्थन रेलवे के कमर्शियल डिपार्टमेंट में मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ (एमटीएस)-केटरिंग (कुकिंग और सर्विस) पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। कुल 181 पदों पर भर्तियां होंगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। www.rrcnr.org पर आवेदन किया जा सकता है। चुने जाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) पे मेट्रिक्स लेवल 1 के तहत सैलरी दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 7th Pay Commission: दिल्ली पुलिस में निकली हैं भर्तियां, सातवें वेतन आयोग के मुताबिक 81,000 तक मिलेगी सैलरी और भत्ता
2 ‘जवाहरलाल नेहरू की आलोचना के बजाय अपनाएं नरसिम्हा राव-मनमोहन सिंह का आर्थिक मॉडल’, BJP को निर्मला सीतारमण के पति की सलाह