ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इस चीज की भर्ती परीक्षा के लिए निकाली गई अधिसूचना, जानिए कितनी मिलेगी तनख्वाह

ये भर्तियां कितने पदों पर होंगी? एसएससी ने फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया है। कहा जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में जानकारी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

7th Pay Commission, Staff Selection Commission, SSC, Notification, Exams, Recruitment, Multi Tasking Staff, MTS, SSC News, India News, Business News, Hindi Newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

7th Pay Commission: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा से जुड़ी अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in पर उपलब्ध है। एसएससी इसके तहत अभ्यर्थियों को जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप सी ग्रेड के तहत भर्ती करेगा।

अधिसूचना के मुताबिक, ये नौकरियां विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी दफ्तरों में नॉन-गजेटेड पद के लिए होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से वेतनमान दिया जाएगा। यानी कि उन्हें पे मैट्रिक्स-लेवल-1 के अनुसाल तनख्वाह मिलेगी।

एसएससी ने इसी बाबत इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के लिए अधिसूचना जारी की है और उन्हें सलाह दी है कि वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में जानकारी हासिल करें। एसएससी जनरल सेंट्रल सर्विसेज ग्रुप ‘सी’ के नॉन गजेटेड और नॉन मिनिस्ट्रियल पदों के लिए जो आवेदन करना चाहते हों, उन्हें मैट्रिक या उसके बराबर की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से पास होना जरूरी है।

ये भर्तियां कितने पदों पर होंगी? एसएससी ने फिलहाल यह स्पष्ट नहीं किया है। कहा जा रहा है कि जल्द ही इस संबंध में जानकारी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे लगातार एसएससी की वेबसाइट चेक करते रहें।

एसएससी एग्जाम पैटर्न के अनुसार, अभ्यर्थियों को 100 के शुल्क के साथ आवेदन जमा कराना होगा। फीस ऑनलाइन भी दी जा सकेगी। आप चाहें तो भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टर कार्ड, मैस्ट्रो, रूपे कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए चुकाई जा सकेगी। आवेदन शुल्क इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा में जाकर कैश के जरिए भी दिया जा सकता है, जिसके बदले में रसीद भी दी जाएगी।

अच्छी बात ये है कि एसएससी ने महिला अभ्यर्थियों और आरक्षित वर्ग (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांगों और पूर्व कर्मी) के लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

Next Stories
1 उपभोक्ता की शिकायत पर ट्राई ने डिश टीवी को लगाई फटकार, नए नियमों का पालन करने का निर्देश
2 2019 के अंत तक शाओमी भारत में खोलेगी 10 हजार दुकान, ऑफलाइन कारोबार भी 50% करने का लक्ष्य
3 Reliance Jio की सेवाएं हो सकती हैं महंगी! यह है वजह
आज का राशिफल
X