ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये का फेस्टिवल अडवांस, जानें- कैसे लागू होगी स्कीम

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह रकम अडवांस के तौर पर मिली है, जिसे उन्हें वापस लौटाना होगा। हालांकि यह रकम पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी और कर्मचारियों को 1,000 रुपये की 10 किस्तों में यह रकम वापस करनी होगी।

nirmala sitharaman, 7th Pay Commissionवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को त्योहारी सीजन का बड़ा तोहफा देते हुए 10,000 रुपये फेस्टिवल अडवांस के तौर पर देने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि यह फैसला एक बार के लिए ही लिया गया है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत ऐसे किसी भी अडवांस पर रोक की बात कही गई थी। हालांकि सरकार ने कोरोना काल में मांग में इजाफा करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। सरकारी कर्मचारियों को 31 जनवरी, 2020 तक यह राशि जारी की जाएगी। आइए जानते हैं, सरकार का यह फैसला किस तरह से लागू होगा…

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह रकम अडवांस के तौर पर मिली है, जिसे उन्हें वापस लौटाना होगा। हालांकि यह रकम पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी और कर्मचारियों को 1,000 रुपये की 10 किस्तों में यह रकम वापस करनी होगी। 10,000 रुपये अडवांस की यह रकम प्री-पेड रूपे कार्ड के तौर पर मिलेगी। इस रकम को 31 मार्च, 2021 तक खर्च किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार के मुताबिक फेस्टिवल अडवांस स्कीम के तहत 4,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा सकती है। यही नहीं यदि राज्यों की ओर से भी ऐसी योजना लाई जाएगी तो इस पर अतिरिक्त 8,000 करोड़ रुपये की रकम खर्च होगी। सरकार का मानना है कि इससे मांग में इजाफा होगा और अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

LTC कैश वाउचर की भी सुविधा: यही नहीं अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के मकसद से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी के तौर पर कैश वाउचर देने का फैसला लिया है। इस रकम से उन्हें नॉन-फूड जीएसटी रिलेटिड आइटम खरीदना होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारी वह आइटम्स खरीद सकते हैं, जिन पर 12 पर्सेंट या उससे अधिक का जीएसटी लगता हो। इन आइटम्स को डिजिटल मोड में खरीदना होगा। बता दें कि हर 4 साल में केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी का भुगतान किया जाता है। इस राशि से वह अपने होमटाउन या किसी अन्य डेस्टिनेशन पर जा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुस्लिम से हिंदू लड़की की शादी वाले ऐड को तनिष्क ने लिया वापस, टि्वटर पर #BoycottTanishq हुआ था ट्रेंड
2 आधार कार्ड में घर बैठे अपडेट कर सकते हैं अपना पता, जानें- क्या है तरीका और कौन से दस्तावेज हैं जरूरी
3 बाबा रामदेव के भाई रामभरत की भी है पतंजलि आयुर्वेद समूह पर मजबूत पकड़, जानिए कैसे
यह पढ़ा क्या?
X