ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission News: बच्चों के लिए पुरुष कर्मचारी को भी मिलती है छुट्टी, जान लीजिए सरकार के नियम

7th Central Pay Commission: बीते साल सरकार ने बताया कि अब पुरुष कर्मचारी भी बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश के हकदार होंगे।

7th pay commission news today, single parent, central government employeesकोरोना काल में सरकार ने कई नियमों में बदलाव किए हैं (Photo-Indian Express )

7th Pay Commission News, Central Government Employees : कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। ये नियम कर्मचारियों के डीए से लेकर पेंशन तक से जुड़े हैं। इन्हीं में से एक नियम बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश को लेकर है।

बीते साल सरकार ने बताया कि अब पुरुष कर्मचारी (Single Parent) भी बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश के हकदार होंगे। हालांकि, बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश (सीसीएल) का प्रावधान और विशेषाधिकार केवल उन पुरुष कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा जो सिंगल पैरेंट (Single Parent) हैं। इस श्रेणी में वैसे पुरुष कर्मचारी शामिल हो सकते हैं जो विधुर या तलाकशुदा या अविवाहित हैं और इस कारण सिंगल पैरेंट (Single Parent) के रूप में उन पर बच्चे की देखभाल की जिम्मेदारी है।

यही नहीं, बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश पर जाने वाला कोई कर्मचारी अब सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति से मुख्यालय छोड़ सकता है। इसके अलावा, उस कर्मचारी द्वारा छुट्टी यात्रा रियायत (एलटीसी) का लाभ उठाया जा सकता है, भले ही वह बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश पर हो।

सरकार के नए नियम के मुताबिक बच्चों की देखभाल से संबंधित अवकाश की मंजूरी पहले 365 दिनों के लिए 100 फीसदी वेतन अवकाश और अगले 365 दिनों के लिए 80 फीसदी वेतन अवकाश के साथ दी जा सकती है।

इसके अलावा कर्मचारी के एक दिव्यांग बच्चे के मामले में, चाइल्ड केयर लीव को, बच्चे की 22 वर्ष की आयु तक ही दिए जाने के प्रावधान को हटा दिया गया है और अब किसी भी उम्र के दिव्यांग बच्चे के लिए सरकारी कर्मचारी द्वारा चाइल्ड केयर लीव का लाभ उठाया जा सकता है।

मिलने वाला है तोहफा: बता दें कि नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है और इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के रुके हुए महंगाई भत्ते भी मिलने वाले हैं। बीते दिनों अनुराग ठाकुर ने सदन को बताया था कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते जुलाई से जारी किए जाएंगे। दरअसल, कर्मचारियों को 21 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलने वाला था लेकिन कोरोना की वजह से सरकार ने इसे रोक दिया। छमाही आधार पर मिलने वाले इसी भत्ते को सरकार अब कर्मचारियों को देगी।

Next Stories
1 कर्ज का बोझ कम करने में जुटे अनिल अंबानी, बीते 3 महीने में बेच चुके हैं ये अहम चीजें
2 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर सरकार ने जुटाए करीब 33 हजार करोड़, नए फाइनेंशियल ईयर का ये है प्लान
3 देश के सबसे बड़े दानवीर का नया दांव, ऑस्ट्रेलिया की इस कंपनी को खरीदने का किया ऐलान
ये पढ़ा क्या?
X