ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दशहरा से पहले केंद्र सरकार दे सकती है ये तोहफा, बढ़ जाएगी लाखों कर्मचारियों की सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: कर्मचारी साल 2019 की दूसरी छमाही में डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। मौजूदा समय में डीएम 12 प्रतिशत निर्धारित किया गया है कर्मचारियों को उम्मीद है कि इसमें पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

Author नई दिल्ली | Updated: August 11, 2019 10:43 AM
7th Pay Commission: डीए बढ़ा सकती है सरकार। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: मोदी सरकार दशहरे से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी कर सकती है। इससे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर लंबे समय से सुधार की मांग कर रहे कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल सकती है। मालूम हो कि कर्मचारी साल 2019 की दूसरी छमाही में डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। मौजूदा समय में डीएम 12 प्रतिशत निर्धारित किया गया है कर्मचारियों को उम्मीद है कि इसमें पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। बता दें कि हर छह महीने पर सरकार महंगाई भत्ते की समीक्षा करती है।

Sarkari Naukri-Result 2019 Today: Check Here

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स और अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) डेटा के मुताबिक, सरकारी कर्मचारी एच-2 2019 के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। मालूम हो कि इस साल की पहली छमाही में जनवरी में डीए में बढ़ोतरी की गई थी। दूसरी छमाही में यह जुलाई में लागू होना था लेकिन माना जा रहा है कि अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर दशहरे के साथ शुरू होने वाले त्यौहारों के मौसम से पहले यह लागू हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर भी मिलेगा। यहां क्लिक करके अपने मोबाइल पर जानिए कि आपके लिए रेलवे में कहां कहां नौकरी निकली हुई हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार डीए बढ़ाने का एलान हर हाल में अगस्‍त में ही कर सकती है। अगर बढ़ोतरी 5 प्रतिशत रहती है तो इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए प्रति माह तक की बढ़ोतरी संभव है।

रेलवे ने रद्द कर दीं आज चलने वाली 256 ट्रेन, 89 के बदल दिए रूट

मालूम हो कि सरकार ने जनवरी में पहली बार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। 2018 में इसमें दो बार 2-2 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी की गई थी। 2016 में जब नए वेतन आयोग की सिफारिशें लागू हुई थीं, उस समय महंगाई भत्‍ता खत्‍म कर दिया गया था पर बाद में कर्मचारियों के भारी विरोध के बाद इसे फिर से लागू कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Amazon पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं यह ‘रेडीमेड घर’, बताए पते पर हो जाएगा डिलिवर, जानें कितनी है कीमत
2 आर्थिक संकट से जूझ रहे BSNL की बढ़ी मुश्किलें, Nokia का 800 करोड़ का बकाया, बंद कर सकता है सेवाएं!
3 सरकारी UCO Bank को हुआ 601 करोड़ रुपये का घाटा, मोदी सरकार और LIC से मांगा पैसा