ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: नरेंद्र मोदी सरकार ने Dearness Allowance के बाद अब बढ़ाया यह भत्ता, और बढ़कर आएगी सैलरी!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: परिवहन भत्ता वह भत्ता है जो सरकार के अधीन कार्य कर रहे कर्मचारियों को स्पेशल इंसेंटिव के रूप में प्राप्त होता है।

7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today 2019, 7th pay commission latest news in hindi, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th pay commission latest news today 2019, 7th pay commission latest news in hindi 2019, 7th pay commission latest news 2019 today, Himachal Pradesh, Jansatta Online, Business News, National News, India News

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ ही परिवहन भत्ते यानि कि ट्रांसपोर्ट अलाउंस (टीए) में भी बढ़ोतरी कर दी है। इस फैसले के बाद कर्मचारियों को फेस्टिव सीजन में सरकार की तरफ से ‘डबल गिफ्ट’ मिला है। बता दें कि परिवहन भत्ता वह भत्ता है जो सरकार के अधीन कार्य कर रहे कर्मचारियों को स्पेशल इंसेंटिव के रूप में प्राप्त होता है।

‘जी बिजनेस’ के मुताबिक टीए बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में 810 रुपए से लेकर 4,320 रुपए की बढ़ोतरी होगी। टीए कर्मचारियों के मासिक वेतन में हर महीने जुड़ जाएगा क्योंकि टीए हाइक और डीए हाइक आपस में जुड़े हुए हैं। 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद केंद्र सरकार शहर की श्रेणी के आधार पर टीए देती है जहां पर सरकारी कर्मचारी तैनात हैं। शहरी कर्मचारियों के लिए न्यूनतम टीए 1350 रुपए जबकि अधिकतम टीए 7,200 रुपए है।

IRCTC, Indian Railway: ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के ये रहे बदले हुए नए नियम, जानिए किस चीज के कट रहे कितने रुपए

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों को तो फायदा होगा ही इसके साथ ही 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका फायदा मिलेगा। यह भत्ता जुलाई 2019 से लागू होगा। बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा की है।

IRCTC: Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 219 ट्रेन, कई के रूट और टाइम भी बदले, देखिए पूरी List

बता दें कि सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी कि DA इसलिए देती है, ताकि वे बढ़ते हुए दैनिक जीवन के खर्चों का सामना कर सकें। महंगाई/चीज-सामानों के लगातार बढ़ते दाम पैसे की क्रय शक्ति कम करने लगते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी सरकार को झटका! अगस्त में 1.1% गिरा औद्योगिक आउटपुट
2 SBI ने फिर दिया झटका, अब कर्ज लेने वालों से ये फीस भी वसूलेगा बैंक!
3 कर्ज के बोझ में दबी दिग्गज डेयरी कंपनी Kwality, स्नैक्स किंग HALDIRAM ने लगाई 130 करोड़ की बोली
ये पढ़ा क्या...
X