ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: बजट 2020 से पहले पूरी होगी इन कर्मियों की आस? मोदी सरकार सरकार इन दो चीजों का कर सकती है ऐलान

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: सरकार कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपए प्रति माह कर सकती है।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: January 16, 2020 5:26 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: नरेंद्र मोदी सरकार बजट 2020 पेश करने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। सरकार कर्मचारियों की उस मांग को पूरा कर सकती है जिसका वह लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया में जारी खबरों की मानें तो सरकार कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपए प्रति माह कर सकती है।

वहीं सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी करती है तो कर्मचारियों के वेतन में 720 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। कर्मचारियों के वेतन में यह बढ़ोत्तरी पोस्ट और पे मैट्रिक्स के आधार पर होगी। हालांकि ऐसे भी खबरें हैं कि डीए पर अगर बजट से पहले कोई फैसला नहीं लिया जाता तो फिर बजट के बाद मार्च में इसपर फैसला लिया जा सकता है।

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि डीए में सरकार 4 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर सकती है। मालूम हो कि कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है।

हालांकि यह कितना दिया जाए सरकार यह बढ़ी हुई महंगाई के आधार पर तय करती है। इससे पहले बीते साल 9 अक्टूबर को डीए में बढ़ोत्तरी का एलान किया गया था। कैबिनेट ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

कर्मचारियों को उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करने से पहले इसपर बड़ा फैसला ले सकती हैं। सरकार सातवें वेतन आयोग के तहत न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी और फिटमेंट फैक्टर को भी संशोधित कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्‍या!
X