ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: अब इस राज्य सरकार के 19 लाख कर्मचारियों मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Maharashtra Govt Latest News Today: राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी देगी। बढ़ी हुई सैलरी का तोहफा कर्मचारियों को इस दिवाली से मिलेगा।

7th Pay Commission: इस बार दिवाली पर राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन और भत्ते मिलने वाले हैं।

7th Pay Commission, 7th CPC Maharashtra Govt Latest News Today: केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा कर रही हैं। हाल ही में यूपी सरकार ने अपने कर्मचारियों का HRA दोगुना कर दिया था। इसके अलावा राज्य सरकार ने CCA भी बढ़ा दिया था। अब महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के  लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी देगी। बढ़ी हुई सैलरी का तोहफा कर्मचारियों को इस दिवाली से मिलेगा। मतलब इस बार दिवाली पर राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन और भत्ते मिलने वाले हैं।

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री मुनगंटीवार ने विधानसभा में बताया था कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने से राज्य पर 21,530 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने मार्च में प्रस्तुत बजट में 10,000 करोड़ रुपए का प्रावधान पहले ही किया है। इसके अलावा मंत्री ने बताया कि सरकार महिला कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिन की छुट्टी देने की योजना बना रही है। वहीं पुरुषों को 15 दिन की पितृत्व छुट्टी देने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के कर्मचारियों को सप्ताह में छह दिन के बजाए पांच दिन काम करने का प्रस्ताव विचाराधीन है। इसके लिए कर्मचारियों के वर्तमान काम करने के समय में 15 मिनट का इजाफा किया जा सकता है।

सरकार के इस फैसले से राज्य के कर्मचारियों को भी केंद्र के कर्मचारियों की तरह 7वां वेतन आयोग दिया जाएगा यह घोषणा फरवरी में ही मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र राज्य राजपत्रित अधिकारी महासंघ के कार्यक्रम में की थी। सीएम ने कहा था कि सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 साल से बढ़ाकर 60 साल करने और पांच दिन का सप्ताह करने के बारे में भी निर्णय प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App