ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्र सरकार का तोहफा, कर्मचारी 2 साल और ले सकेंगे इसका मजा!

7th Pay Commission Latest News Today 2018: सरकारी कर्मचारी इन जगहों के लिए प्राइवेट एयरलाइंस से भी यात्रा कर सकेंगे। आखिरी बार इसे 2016 में बढ़ाया गया था।

7th Pay Commission: केंद्र ने सितंबर 2014 में LTC रूल्स में छूट देते हुए सरकारी कर्मचारियों को जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के लिए हवाई यात्रा की अनुमति दी थी।

7th Pay Commission Latest News Today 2018: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने तोहफा दे दिया है। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्यादा बढ़ाया जाए। अब केंद्रीय कर्मचारी लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) अलाउंस पर जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए और दो साल तक विमान से यात्रा कर सकेंगे। कर्मचारियों को LTC अलाउंस लेने पर आने-जाने की टिकट के भुगतान के साथ ही पेड लीव भी मिलती है। कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी इन जगहों के लिए प्राइवेट एयरलाइंस से भी यात्रा कर सकेंगे।

केंद्र ने सितंबर 2014 में LTC रूल्स में छूट देते हुए सरकारी कर्मचारियों को जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के लिए हवाई यात्रा की अनुमति दी थी। इस छूट को समय-समय पर बढ़ाया जाता है। अंतिम बार इसे 2016 में बढ़ाया गया था। इस स्कीम में सरकारी कर्मचारियों को 25 सितंबर, 2018 तक जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की हवाई यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

मंत्रालय की ओर से कर्मचारियों को LTC नियमों का गलत इस्तेमाल करने के खिलाफ चेतावनी भी दी गई है। उसके आदेश के अनुसार, ‘सरकारी कर्मचारियों को सबसे सस्ते किराये पर हवाई टिकट बुक कराने की कोशिश करनी चाहिए। LTC का दुरुपयोग करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।’ आदेश में कहा गया है कि LTC के गलत इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए सभी विभागों को सलाह दी जाती है कि वे कर्मचारियों की ओर से जमा कराए गए कुछ हवाई टिकटों की संबंधित एयरलाइंस से पुष्टि करें और हवाई यात्रा की वास्तविक कॉस्ट से हवाई टिकटों पर दी गई कॉस्ट का मिलान करें। यह ऑर्डर केंद्र सरकार के सभी डिपार्टमेंट्स के सेक्रेटरीज को जारी किया गया है। सरकार की ओर से LTC की यह सुविधा दो वर्ष के लिए और बढ़ाने से एयरलाइंस को भी फायदा होगा और उन्हें इन रूट्स अधिक यात्री मिल सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App