ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission Latest News: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, इलाज में नहीं आएगी कोई दिक्कत

7th Pay Commission, Government Employees, 7th CPC Latest News: कई बार ऐसा होता है कि गंभीर बीमारी के इलाज की स्थिति में मरीज को CGHS पैनल के बाहर निजी अस्पतालों में इलाज कराना पड़ता है।

7th Pay Commission, Government Employees, 7th CPC Latest Newsहाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला सुनाया है (Photo-indian express )

7th Pay Commission, Government Employees, 7th CPC Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों को फरवरी के महीने में कई अच्छी खबर मिली है। इनमें से एक खबर मेडिकल इलाज से जुड़ी है।

दरअसल, हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला सुनाया है। इस फैसले के तहत कबा गया है कि केंद्रीय कर्मचारी Central Government Health Scheme (CGHS) का फायदा ले रहे हैं तो उन्‍हें पैनल के बाहर अस्‍पताल में इलाज का क्‍लेम भी मिलेगा। आसान भाषा में समझें तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स CGHS पैनल के बाहर के अस्पतालों में भी इलाज करा सकेंगे।

कई बार ऐसा होता है कि गंभीर बीमारी के इलाज की स्थिति में मरीज को CGHS पैनल के बाहर निजी अस्पतालों में इलाज कराना पड़ता है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से ऐसे लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी। इस फैसले के दायरे में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स दोनों ही शामिल हैं।

बता दें कि बीते साल के आखिरी महीने में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा प्रणालियों के तहत डे केयर थेरेपी केन्द्र सुविधा के एक प्रस्ताव को मंजूरी भी दी थी। सीजीएचएस के सभी लाभार्थी, साथ ही पेंशनभोगी इन केंद्रों का लाभ उठा सकेंगे।

डे केयर थेरेपी केंद्रों की प्रारंभिक सूची को एक साल के लिए दिल्ली और एनसीआर में प्रायोगिक आधार पर शुरू किया जाएगा और बाद में अन्य स्थानों के लिए भी विचार किया जाएगा। इस योजना के तहत डे केयर थेरेपी केंद्र में रहने की एक छोटी अवधि के लिए उपचार की प्रक्रिया, कुछ घंटों से लेकर एक दिन से कम समय तक सीजीएचएस लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Next Stories
1 Tata ग्रुप करने जा रहा 9500 करोड़ रुपये की डील, मुकेश अंबानी की बढ़ेगी टेंशन!
2 BPCL हो या एयर इंडिया, सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने वाले को देनी होगी पूरी डिटेल
3 रामदेव की कंपनी के निवेशकों की बढ़ी टेंशन, सिर्फ दो दिन में 1 हजार करोड़ से ज्यादा का हो गया नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X