7th Pay Commission: होली से पहले कर्मचारियों को मिल गया तोहफा, DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

7th Pay Commission latest news, DA hike, salary increase: त्रिपुरा की बिप्लब देब सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

7th Pay Commission, 7th Pay Commission news, DA hike
त्रिपुरा की सरकार ने कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है (Photo-indian express )

7th Pay Commission, 7th Pay Commission latest news, DA hike, salary increase: केंद्र सरकार कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का तोहफा कब तक देगी, ये अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन त्रिपुरा की सरकार ने कर्मचारियों को होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है।

दरअसल, सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक त्रिपुरा की बिप्लब देब सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। इसमें कुल 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस बढ़ोतरी से त्रिपुरा सरकार पर 320 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

इस बढ़ोतरी का फायदा राज्य के 1,10,517 सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलने की उम्मीद है। वहीं, रिटायर्ड 67,809 पेंशनर्स को भी इसका फायदा मिलेगा। त्रिपुरा सरकार ने ये बढ़ोतरी 1 मार्च से लागू कर दी है। बता दें कि बीजेपी सरकार के सत्‍ता में आने के बाद पहली बार महंगाई भत्‍ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी जल्दी महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत मिलने की उम्मीद है।बीते अप्रैल से कोरोना संकट की वजह से डीए पुरानी दर (17 फीसदी) पर ही दिया जा रहा है जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी है।

सरकार ने अहम फैसला लेते हुए डीए की पुरानी दर को जून 2021 तक के लिए लागू किया है। हालांकि, अब मीडिया में ऐसा माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में 21 फीसदी की दर लागू की जा सकती है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट