ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: 1 जुलाई से बढ़कर आएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, 28 फीसदी हो सकता है महंगाई भत्ता

7th Pay Commission: जुलाई में केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशन मिल सकती है। डीए बढ़कर 17 फीसदी से सीधा 28 फीसदी हो सकता है।

1 जुलाई को मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन। सांकेतिक तस्वीर

7th Pay Commission (CPC) Latest News Today 2021 in Hindi: केंद्र के लगभग 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक जुलाई में इन कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है। उनके महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकता है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के मुताबिक कम से कम 4 फीसदी तक डीए बढ़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी तक हो सकता है। इसमें जनवरी से जून तक का 3 प्रतिशत और जुलाई से दिसंबर 2021 तक का 4 फीसदी शामिल हो सकता है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मार्च में संसद में बताया था कि केंद्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में फायदा मिलेगा और जुलाई में तीन बची हुई किश्तें भी पूरी की जाएँगी।

जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ जरूर सकता है लेकिन इसे उसी तारीख से लागू किया जाएगा। यानी कर्मचारियों को कोई एरियर नहीं मिलेगा।

बता दें कि कोरोना काल की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के पिछले तीन इंस्टॉलमेंट रुके हुए हैं। राज्यसभा को दिए एक लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था, ‘जब भी 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाले डीए की घोषणा की जाएगी तो उसके साथ पिछली तीन किस्तों का भी ध्यान रखा जाएगा और उन्हें रीस्टोर किया जाएगा। हालांकि यह 1 जुलाई 2021 से ही लागू किया जाएगा।’

वर्तमान में केंद्र के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिलता है। इसे जुलाई 2019 में लागू किया गया था। इसके बाद डीए का रिविजन जनवरी 2020 में होना था लेकिन कोविड की वजह से इसे रोक दिया गया। इसके बाद तीन बार ऐसा ही किया जा चुका है। यह रिविजन पेंडिंग है। इस समय कोरोना की वजह से स्थिति और भी ख़राब हो गई है। ऐसे में सरकार अगर अपने फैसले पर पुनः  विचार करती है तो डीए का रिविजन फिर रुक सकता है।

Next Stories
1 PM KISAN: अकाउंट में नहीं आए 2 हजार रुपये तो यहां करें शिकायत, होगी सुनवाई
2 कोरोना का असरः गौतम अडानी हों या मुकेश अंबानी, कम हो गई इन अरबपतियों की दौलत
3 जब रामदेव की पतंजलि पर लगा 75 करोड़ रुपये का जुर्माना, ये थी वजह
यह पढ़ा क्या?
X