ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: बैंकों के 8.8 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला तोहफा, सैलरी में होगा 15% का इजाफा

7th Pay Commission latest news 2020: सैलरी हाइक पर बैंक कर्मचारियों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के बीच तीन साल बाद सहमति बन सकी है। ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने कहा कि इस फैसले से 29 बैंकों के 8.8 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

bank employeesबैंक में खड़े ग्राहक

देश के 8.8 लाख बैंक कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट मिला है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों की 9 यूनियनों के बीच सैलरी में 15 पर्सेंट के इजाफे पर सहमति बन गई है। इस फैसले से दिवाली से ठीक पहले 29 बैंकों के कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है। बैंक कर्मचारियों की सैलरी में यह इजाफा 1 नवंबर 2017 से लागू होगा और उन्हें तत्काल तब से अब तक का एरियर दिया जाएगा। यह वेतनमान 31 अक्टूबर, 2022 तक के लिए लागू रहेगा और उसके बाद ही उसमें बढ़ोतरी पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा वित्त वर्ष 2021 से परफॉर्मेंस लिंक्ड इन्सेंटिव की शुरुआत की जाएगी।

इसके अलावा बैंकों की ओर से एनपीएस यानी न्यू पेंशन स्कीम में 14 पर्सेंट का योगदान दिया जाएगा। यह अब तक 10 फीसदी ही था। इसके अलावा लीव रूल्स में राहत दी गई है और मैटरनिटी लीव की अवधि में इजाफा किया गया है। बैंकों की ओर से जल्दी ही एरियर जारी किया जा सकता है। यह राशि 1 नवंबर 2017 से लेकर 31 अक्टूबर 2020 तक के लिए होगी।

सैलरी हाइक पर बैंक कर्मचारियों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के बीच तीन साल बाद सहमति बन सकी है। ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयीज एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने कहा कि इस फैसले से 29 बैंकों के 8.8 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

इनमें से 3,78,783 बैंक अधिकारी हैं और बाकी स्टाफ एवं सब-स्टाफ हैं। सैलरी में इजाफे पर सहमति से सालाना 7,898 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे। यह फैसला 29 बैंकों के लिए लिया गया है, जिनमें 12 सरकारी बैंक, 10 निजी बैंक और 7 विदेशी बैंक शामिल हैं। इंडियन बैंक एसोसिएशन के चीफ एग्जीक्युटिव सुनील मेहता ने इस फैसले को लेकर कहा कि कर्मचारियों के बीच प्रतिस्पर्धी माहौल बनाने और परफॉर्मेंस पर रिवॉर्ड देने के लिए परफॉर्मेंस लिंक्ड पे की सुविधा शुरू की गई है।

बता दें कि बैंक कर्मचारी सैलरी में इजाफे की मांग को लेकर बीते कई सालों से आंदोलन कर रहे थे। हालांकि अब तक इंडियन बैंक्स एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के बीच सहमति नहीं बन सकी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टेलिकॉम सेक्टर के बाद अब रिटेल में डिस्काउंट से तहलका मचाएंगे मुकेश अंबानी, यूं अमेजॉन और वॉलमार्ट को टक्कर की तैयारी
2 दानवीरों की लिस्ट में टॉप पर अजीम प्रेमजी, कई दिग्गज घराने मिलकर भी बराबर नहीं, देखें पूरी लिस्ट
3 बैंक के हर खाते का आधार कार्ड से जुड़ना जरूरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब दिया यह आदेश
यह पढ़ा क्या?
X