ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन बुजुर्गों के लिए सरकार ने बनाया है सिंगल विंडो, जमा करना होगा लाइफ सर्टिफिकेट

7th Pay Commission latest news: इस बार कोरोना को देखते हुए स्पेशल विंडो की व्यवस्था की गई है ताकि उम्रदराज लोगों को कोई परेशानी न हो।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

बीते दिनों केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट सब्मिट करने की डेडलाइन बढ़ाकर 28 फरवरी कर दी गई थी। इसका फायदा देश के लाखों पेंशनभोगियों को मिल रहा है।

हालांकि, सरकार ने 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए एक खास व्यवस्था की है। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया था कि इस उम्र के लोगों के लिए स्पेशल विंडो की व्यवस्था की गई है। इस विंडो पर जाकर जीवन प्रमाण पत्र सब्मिट किया जा सकता है।

दरअसल, 80 वर्ष या अधिक उम्र के वरिष्ठ पेंशनभोगियों को सहूलियत के लिए हर साल 1 नवंबर के बजाय 1 अक्टूबर से ही जीवन प्रमाण पत्र सब्मिट करने होते हैं। इस बार कोरोना को देखते हुए स्पेशल विंडो की व्यवस्था की गई है ताकि उम्रदराज लोगों को कोई परेशानी न हो। आपको बता दें कि सरकार भीड़ को कम करने का प्रयास कर रही है। इसी प्रयास के तहत दो बार जीवन प्रमाण पत्र सब्मिट करने की डेडलाइन बढ़ाई जा चुकी है।

जीवन प्रमाण पत्र है जरूरीः हर साल पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। इसके जरिए अपने जिंदा होने का सबूत देना होता है। अगर पेंशनभोगी इस प्रमाण पत्र को सब्मिट नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोक दी जाती है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारियों और पेंशनरों को 7वें वेतन आयोग के तहत भुगतान किया जाता है। इन पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र सब्मिट करने की डेडलाइन बढ़ाए जाने का फायदा मिलने की उम्मीद है।

Next Stories
1 नए साल में 20 हजार करोड़ रुपये कम होगा अनिल अंबानी का कर्ज, जानिए कैसे करेंगे भुगतान
2 5 लाख रुपये से कम कीमत में मिल रही मारुति की नई कार, हर दिन 216 रुपये का खर्च
3 एशिया का ‘सुपरमैन’ जो दे रहा अडानी को चैलेंज, जानिए कितनी है दौलत
ये पढ़ा क्या?
X