ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: कर्मचारियों को LTC पर मिली राहत, अब 31 मई तक करा सकेंगे ये काम

Central Government Employees, 7th Pay Commission: पहले इस स्कीम के लिए अंतिम तारीख 30 अप्रैल थी लेकिन कोरोना को देखते हुए सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला लिया है।

कर्मचारी 31 मई तक बिल जमा कर सकेंगे। (Photo-PTI )

Central Government Employees, LTC, 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए लीव ट्रैवल कंसेसन (LTC) स्पेशल कैश पैकेज स्कीम का फायदा लेने की अंतिम तारीख बढ़ गई है। अब कर्मचारी 31 मई तक बिल जमा कर सकेंगे।

पहले इस स्कीम के लिए अंतिम तारीख 30 अप्रैल थी लेकिन कोरोना को देखते हुए सरकार ने इसे बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि, इस स्कीम के लिए खरीदारी करने की निर्धारित तारीख में कोई बदलाव नहीं हुआ है। मतलब ये कि 31 मार्च, 2021 तक की खरीदारी के बिल ही 31 मई की डेडलाइन तक जमा कराए जा सकते हैं।

पिछले साल हुई थी शुरुआत: आपको बता दें कि कर्मचारियों को चार कैलेंडर वर्ष (जनवरी से दिसंबर) के बीच दो यात्राओं के आने-जाने के खर्च पर लीव ट्रैवल कंसेसन (एलटीसी) के रूप में टैक्स फायदा मिलता है। हालांकि, कोरोना की वजह से कर्मचारियों का यात्रा करना संभव नहीं हो सका तो पिछले साल ही केंद्र सरकार ने एलटीसी कैश वाउचर स्कीम लॉन्च की थी। इस स्कीम के तहत वाउचर के जरिए कर्मचारियों को कुछ रकम खर्च करने को दिए गए। ये खर्च 31 मार्च 2021 तक करने थे। इसके बाद इसका बिल सब्मिट करना होगा।

कर्मचारियों को मिलती है एलटीसी : केंद्र सरकार के कर्मचारी को ये सुविधा मिलती है कि वो 4 साल में एक बार एलटीसी का लाभ ले सके। इसके जरिए वह देशभर में पूरे परिवार के साथ कहीं भी यात्रा कर सकते हैं। (कोरोना काल में बदले हैं नाइट ड्यूटी अलाउंस के नियम, ऐसे मिलेगा फायदा​)

अगर कर्मचारी एक बार इसका इस्तेमाल कर लेता है तो फिर उसे 4 साल इंतजार करना होगा। इसके बाद ही ये सुविधा मिलेगी। हालांकि, बीते दिनों कैग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि कर्मचारियों ने एलटीसी क्लेम में कई तरह के फर्जीवाड़े किए हैं। मसलन, गलत ​बिल जमा कराए गए तो वहीं, बिल में रकम भी ज्यादा लिखे गए हैं।

Next Stories
1 मई के अंत तक बैंक अकाउंट में 342 रुपये रखना जरूरी, जानिए क्या है वजह
2 रतन टाटा के कंपनी की इस कारोबारी से टक्कर, ब्रिटेन में ठोका 1.1 करोड़ डॉलर का मुकदमा
3 Honda Activa: सिर्फ 25 हजार में मिल रही स्कूटी, नई की कीमत करीब 70 हजार रुपये
ये पढ़ा क्या ?
X