ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: यहां सरकारी कर्मचारियों को मिला बंपर दिवाली गिफ्ट, अब बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission Latest News in Hindi 2018, 7th CPC Today latest News: टीए में इस वृद्धि से किसी भी राज्य या फिर केंद्रीय कर्मचारी को महीने में 540 रुपए से 4320 रुपए तक के बीच अतिरिक्त रकम मिल सकेगी।

7th Pay Commission, Jharkhand, 7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today 2019, 7th pay commission latest news in hindi, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th pay commission latest news today 2019, 7th pay commission latest news in hindi 2019, BJP, raghubar das, 7th pay commission latest news 2019 today, TA, DA, BJP, Jharkhand, Business News, 7th Pay Commission Hindi News, National Newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

त्यौहारी मौसम में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व वाली सरकार ने सूबे के सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी दी है। सरकार ने इनके महंगाई भत्ते (DA) में पांच फीसदी बढ़ोतरी के ऐलान के साथ इन्हें एडवांस में दिवाली गिफ्ट दे दिया है। झारखंड में बीजेपी सरकार की ओर से घोषित की गई यह बढ़ोतरी एक जुलाई, 2019 से प्रभाव में आएगी। यानी अब इन कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के हिसाब से बढ़कर सैलरी मिलेगी।

सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने यह निर्णय हाल ही में सीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया है। ऐलान के मुताबिक, Jharkhand State Government कर्मचारियों को एक जुलाई, 2019 से बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। मतलब उन्हें तीन महीने (जुलाई, अगस्त और सितंबर) का एरियर भी मिलेगा और ये सब तब आएगा, जब उनकी अक्टूबर की सैलरी खाते में आएगी।

झारखंड सरकार से ऐन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के DA में पांच फीसदी का इजाफा कर दिया था, जिसे दीपावली के पहले इन कर्मचारियों के लिए राहत के साथ एडवांस गिफ्ट माना जा रहा है।

मालूम हो कि झारखंड सरकार सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू कर चुकी है, जिसे पूर्व में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार की हरी झंडी दी जा चुकी है। झारखंड में सरकारी कर्मचारी एक जनवरी, 2016 से सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत मिलने वाले लाभ का फायदा ले रहे हैं।

सातवें वेतन आयोग के साथ जुड़े Jharkhand State Government के कर्मचारियों के DA और Travel Allowance (TA) में अपने-आप बढ़ोतरी (पांच फीसदी की) हो जाएगी। टीए में इस वृद्धि से किसी भी राज्य या फिर केंद्रीय कर्मचारी को महीने में 540 रुपए से 4320 रुपए तक के बीच अतिरिक्त रकम मिल सकेगी। हालांकि, यह चीज कर्मचारियों के ग्रेड पे और लेवल पर भी निर्भर करेगी। चूंकि, झारखंड में कोई भी Tier-1 शहर नहीं, इसलिए इन कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत Tier-2 और अन्य शहरों के लिए दिए जाने वाले TA का लाभ मिलेगा।

Next Stories
1 7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन कर्मचारियों को मिला बंपर गिफ्ट, सरकार ने 5 प्रतिशत बढ़ाया डीए
2 INX Scam: पूर्व FM पी चिंदबरम बोले, ‘बेइज्जत करने को CBI जेल में रखना चाहती है’
3 RELIANCE JIO का रिचार्ज कराते वक्त रखें ध्यान, जानिए क्या है IUC और NO IUC प्लान
ये पढ़ा क्या?
X