ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: 10 हजार रुपये तक बढ़ेगा इन सरकारी कर्मचारियों का वेतन! पढ़ें पूरी खबर

7th pay Commission, 7th CPC: यह बढ़ोतरी होती है तो सैलरी 10,000 रुपये तक बढ़ जाएगी। इस संबंध में एक फाइल रेल मंत्री को भेजी गई है। बैठक के दौरान विभिन्न मुद्दों को उठाया गया और परिणाम सकारात्मक रहे।

रेलवे कर्मचारियों के संगठनों और रेल मंत्रालय के बीच सकारात्मक बैठक रही।

7 वें वेतन आयोग से जुड़ी अच्छी खबरें सामने आ रही हैं। रेलवे कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। रेलवे कर्मचारियों के संगठनों और रेल मंत्रालय के बीच हुई बैठक काफी सकारात्मक रही। संगठनों को आश्वासन दिया गया है कि वेतन पैनल द्वारा सुझाया गया भत्ता कर्मचारियों को मिलेगा। कर्मचारियों को आश्वासन दिया गया है कि सैलरी में बढ़ोतरी होगी। अगर यह बढ़ोतरी हुई तो सैलरी 10,000 रुपये तक बढ़ सकती है। इस संबंध में एक फाइल रेल मंत्री को भेजी गई है। बैठक में विभिन्न मुद्दों को उठाया गया था। भारतीय रेलवे मेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि रेल मंत्रालय के साथ वार्ता काफी सफल रही।

सेना के अधिकारियों के वेतन से संबंधित खबर भी है। आधिकारिक सूत्रों ने 5 दिसंबर को कहा था कि सरकार ने जूनियर कमिश्नर ऑफिसर सहित 1.12 लाख से अधिक सैन्य कर्मियों के लिए उच्च सैन्य सेवा वेतन (एमएसपी) के लिए सशस्त्र बलों की दीर्घकालिक मांग को खारिज कर दिया है। उन्होंने बताया कि सेना मुख्यालय वित्त मंत्रालय के फैसले से बहुत परेशान था, और इसकी तत्काल समीक्षा की मांग करेगा। नौसेना और भारतीय वायुसेना के समकक्ष रैंक के 87,646 जेसीओ और 25,434 कर्मियों सहित 1.12 लाख सैन्य कर्मियों पर इस फैसले का असर पड़ेगा।

सूत्रों ने बताया कि जेसीओ के लिए उच्च एमएसपी और नौसेना और आईएएफ के समकक्ष रैंक को वित्त मंत्रालय ने खारिज कर दिया है। तीन सेवाएं, विशेष रूप से सेना, जेसीओ के मासिक एमएसपी को 5,500 रुपये से 10,000 रुपये तक बढ़ाने के लिए दबाव डाल रही थीं। सूत्रों ने बताया कि यदि सरकार ने मांग स्वीकार कर ली है तो कुल वार्षिक वित्तीय खर्च 610 करोड़ रुपये होगा। सैन्य कर्मियों के लिए एमएसपी 2008 में पेश किया गया था, जो उनकी अद्वितीय सेवा शर्तों और कठिनाइयों को देखते हुए किया गया था। वर्तमान में, एमएसपी में दो श्रेणियां हैं – एक अधिकारी के लिए और दूसरी जेसीओ और जवानों के लिए। सातवें वेतन आयोग ने जेसीओ और जवानों के लिए प्रति माह एमएसपी के रूप में 5,500 रुपये तय किए थे, जबकि लेफ्टिनेंट-रैंक और ब्रिगेडियर रैंक के बीच अधिकारियों के लिए इसे 15,500 रुपये पर रखा था।

गौरतलब है हाल ही में यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पुलिसवालों की सैलरी में इजाफा किया है। राज्य सरकार ने पुलिस वालों को मिलने वाले अलाउंसेज में बढ़ोतरी की है। अब पुलिसवालों को ड्रेस के लिए मिलने वाला अलाउंस बढ़ा दिया गया है। फोर्थ क्लास पुलिस मैन को पहले 1500 रुपए का ड्रेस अलाउंस दिया जाता था जिसे अब बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है। हैड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल और अन्य पर्सनल्स को मिलने वाले 2,250 रुपए के अलाउंस को बढ़ाकर 3,000 रुपए कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App