ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बंपर गिफ्ट, 8% बढ़ा डीए, 23 हजार रुपए ज्यादा आएगी सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today: दिवाली से पहले हिमाचल प्रदेश रोडवेज के 12 हजार कर्मचारियों को त्योहारों से पहले बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है। सरकार ने इन कर्मचारियों के डियरेंस अलाउंस (DA) में 8 प्रतिशत का इजाफा करने का फैसला किया है।

Author शिमला | Updated: October 10, 2019 11:22 AM
7th Pay Commission: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

7th Pay Commission: दिवाली से ठीक पहले इस राज्य के कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा। दरअसल, हिमाचल प्रदेश ने अपने 12 हजार रोडवेज कर्मचारियों के डीए में 8 प्रतिशत के इजाफे का ऐलान किया है। सूत्रों के मुताबिक, आगामी त्योहारी सीजन से पहले हिमाचल प्रदेश रोडवेज के 12,000 कर्मचारियों को इसका फायदा मिल जाएगा, क्योंकि राज्य की जय राम ठाकुर सरकार ने इन कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है।

7वें वेतन आयोग के अंतर्गत नहीं आता हिमाचल: जानकारी के मुताबिक, हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (HRTC) प्रबंधन ने कुछ समय पहले एक बैठक में बकाया एरियर के प्रस्ताव पर चर्चा की थी। हालांकि, हिमाचल प्रदेश में 7वां वेतन आयोग लागू नहीं होता है। इसके बावजूद HRTC के कर्मचारियों को डीए में 8 प्रतिशत का लाभ मिलेगा। साथ ही, उन्हें पेंडिंग अंतरिम राहत एरियर मिलने की भी उम्मीद बढ़ गई है।

National Hindi News, 9 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पंजाब सरकार के फैसलों के अधीन है हिमाचल: बता दें कि हिमाचल प्रदेश पंजाब सरकार के फैसलों के आधार पर काम करता है। ऐसे में यह 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत नहीं आता। वहीं, पंजाब सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर अब तक निर्णय नहीं लिया है।

मानी गईं कर्मचारियों की 16 मांगें: जानकारी के मुताबिक, कुछ समय पहले हुई मीटिंग और लगातार हो रही मांगों के बाद कर्मचारियों की 16 डिमांड मान ली गई हैं। रिपोर्ट की मानें तो इन 12 हजार सरकारी कर्मचारियों के अलावा कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले 1800 ड्राइवर व कंडक्टर की भी सैलरी बढ़ाने की मांग की गई थी।

इतनी है ड्राइवर-कंडक्टर की सैलरी: बता दें कि इस वक्त कंडक्टरों को 5,500 रुपए फिक्स तनख्वाह मिलती है। वहीं, ड्राइवरों को हर महीने 7,200 रुपए सैलरी दी जाती है। दिवाली से पहले बढ़ने वाले 8 प्रतिशत डीए के बाद कंडक्टरों को हर महीने 7,810 रुपए मिलेंगे। वहीं, ड्राइवरों को 8,310 रुपए प्रति माह हासिल होंगे। इनके अलावा 13 प्रतिशत पेंडिंग एरियर, डीए और ओवरटाइम का भुगतान भी जल्द किया जाएगा।

राज्य सरकार ने की यह घोषणा: रिपोर्ट्स की मानें तो हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों को हर महीने की 22 तारीख को नाइट ओवरटाइम मिल जाएगा। वहीं, कर्मचारियों को दिवाली से पहले बढ़ा हुआ डीए व एरियर भी दे दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आ गया है SBI Debit Card EMI, जानिए मिलती हैं सुविधाएं-लाभ और क्या है योग्यता
2 वित्त मंत्रालय की सलाह- 74000 करोड़ देने से अच्छा है बंद कर दें BSNL और MTNL, कर्मचारियों को करा दें जबरन रिटायर!