7th Pay Commission: 10 दिन के भीतर केंद्रीय कर्मियों को मिली सकती है सौगात! मोदी सरकार डीए और न्यूनतम वेतन पर ले सकती है बड़ा फैसला

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: अगर मंहगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है तो कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

ESIC, Atal bimit yojanaप्रतीकात्मक तस्वीर।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: आम बजट पेश होने में अब मात्र 10 दिनों का समय बचा है। मोदी सरकार 10 दिनों के भीतर केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात दे सकती है। सरकार महंगाई भत्ते और न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी के फैसले को मंजूरी दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी होगी। अगर मंहगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है तो कर्मचारियों की सैलरी में 700 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

वहीं अगर न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपए से 26,000 रुपए किया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा। हालांकि यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी की कर्मचारियों की लंबे समय से अटकी इस मांग को पूरा करती है या नहीं। हालांकि ऐसे भी खबरें हैं कि डीए पर अगर बजट से पहले कोई फैसला नहीं लिया जाता तो फिर बजट के बाद मार्च में इसपर फैसला लिया जा सकता है।

Sarkari Naukri Job 2020 LIVE Updates: Check Here

डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि डीए में सरकार 4 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी कर सकती है। मालूम हो कि कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है।

RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019-20 LIVE Updates: Check Here

जानकारों के मुताबिक सरकार की इस घोषणा के बाद डीए 17 प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत हो जाएगा। केंद्र सरकार इस साल मार्च में यह घोषणा कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेवल -1 के कर्मचारियों के लिए डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का मतलब है कि न्यूनतम 720 रुपए से 10,000 रुपए तक बढ़ सकता है। वहीं, रेलवे कर्मचारियों के वेतन में 5000 रुपए से लेकर 21000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Next Stories
1 …तो NPA के टाइम बम पर बैठे हैं बैंक? 31 मार्च के बाद स्थिति हो सकती है गंभीर
2 IMF चीफ इकनॉमिस्ट ने कहा- वैश्विक आर्थिक वृद्धि अनुमान में गिरावट की 80% जिम्मेदारी भारत पर
3 केंद्र सरकार के सामने एक और मुश्किल! कर संग्रह निर्धारित लक्ष्य से करीब ढाई लाख करोड़ रुपये कम रहने का अनुमान
यह पढ़ा क्या?
X