ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दशहरा से पहले मिल सकता है केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इन कर्मियों को भी मिलेगी खुशखबरी!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: एक्सपर्ट्स की मानें तो डीए में होने वाली संभावित बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के पैनल की 2016 में आई रिपोर्ट की सिफारिशें लागू होने के बाद से अब तक होने वाली सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी।

Author नई दिल्ली | Updated: August 24, 2019 7:54 AM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: त्यौहारों के मौसम में दशहरा से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार अपने कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के हिसाब से तनख्वाह देने पर इन दिनों मंथन कर रही है। मामले से जुड़े एक्सपर्ट्स की मानें तो सरकारीकर्मियों को पहली सौगात महंगाई भत्ते (डीए) में पांच फीसदी बढ़ोतरी के तौर पर दी जा सकती है, जबकि आगे दूसरे बड़े तोहफे के रूप में उनका न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 26 हजार रुपए किया जा सकता है।

ब्रदरगुड (प्रयागराज) स्थित एजी ऑफिस में पूर्व जनरल सेक्रेट्री एचएस तिवारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि डीए में पांच फीसदी का इजाफा किया जाएगा, पर सरकार आगे क्या कदम उठाएगी? अभी इस संबंध में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Sarkari Naukri, Bank Jobs 2019: check Live Updates

सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय कर्मचारियों की इस बाबत मांग पर बीते कुछ समय से विचार कर रही हैं। इससे पहले, 2016 में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि उनकी सरकार भी केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पर गंभीर रूप से विचार-विमर्श में है, पर तब इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया था।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री इस बारे में शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर सकती हैं। निचले स्तर पर काम करने वाले कर्मचारी भी इस अपनी मांगे बुलंद कर रहे हैं, क्योंकि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद भी उनकी तनख्वाह में कुछ खास इजाफा नहीं हो पाया था। खास बात है कि इन कर्मचारियों की संख्या मध्य स्तर पर काम करने वालों से कहीं अधिक है।

डीए में होने वाली संभावित बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के पैनल की 2016 में आई रिपोर्ट की सिफारिशें लागू होने के बाद से अब तक होने वाली सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी, क्योंकि यह 17 फीसदी होगी। केंद्रीय कर्मचारियों को इस तरह की वेतन बढ़ोतरी तीन साल में मिली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 FM Nirmala Sitharaman’s PC Highlights: सचिवों, जूनियर मंत्री संग निर्मला सीतारमण ने PPT दिखा कहा- दुनिया में मंदी, पर भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत
2 Moody’s ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ रेट, 2019 में 6.2 और 2020 में 6.7% का जताया अनुमान
3 गड़बड़ी की शिकायत के बाद मारुति ने वापस मंगाई 40,618 WagonR कार