ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: मोदी सरकार 5 जुलाई को पेश करेगी बजट, इन कर्मचारियों को मिल सकती है अच्छी खबर

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में भी उन्हें इस संदर्भ में किसी प्रकार की खुशखबरी नहीं मिली थी। वैसे, हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान कहा गया था कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करना चाहती थी मगर आदर्श आचार संहिता के कारण वह ऐसा न कर सकी।

7th pay commission, 7th pay commission news, 7th pay commission latest news, 7th cpc news, 7th cpc latest news, 7th pay commission latest news today, 7th pay commission latest news today 2018, 7th pay commission news updates, 7th pay commission news in hindi, business news, Hindi News, 7th pay commission, narendra modi, pm, bjp, nda, bjp government, nda government, central government employees, 7th pay commission pay commission latest, exit poll predictions, 7th cpc latest, seventh pay commission, business news, latest business news, latest hindi news, hindi news, business news, hindi news7th Pay Commission: नरेंद्र मोदी को नमस्कार कहते हुए निर्मला सीतारमण। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः विशाल श्रीवास्तव)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: बजट की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदें भी बढ़ रही हैं। माना जा रहा है कि वेतन बढ़ोतरी के रूप में वित्त मंत्रालय से उन्हें बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। बता दें कि पांच जुलाई, 2019 को नरेंद्र मोदी सरकार को अपने दूसरे कार्यकाल का केंद्रीय बजट पेश करना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इससे पहले बजट को लेकर कुछ अहम बैठकें भी ले चुकी हैं। ऐसे में चर्चाओं का बाजार गर्म है कि क्या केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया जाएगा, वह भी तब जब देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जरूरी सुधारों की दरकरार है।

विशेषज्ञों की मानें तो बजट का मूल मकसद देश की लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था को वापस ट्रैक पर लाना होगा। हालांकि, सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि वित्त मंत्री उस दौरान केंद्रीय कर्मचारियों की मांगों पर भी विचार कर सकती हैं। दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से न्यूनतम वेतन को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 26 हजार किए जाने और फिटमेंट फैक्टर दुरुस्त करने की मांग पर अड़े हैं।

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में भी उन्हें इस संदर्भ में किसी प्रकार की खुशखबरी नहीं मिली थी। वैसे, हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान कहा गया था कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा करना चाहती थी मगर आदर्श आचार संहिता के कारण वह ऐसा न कर सकी। ताजा मामले में अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफे से जुड़ा कोई ऐलान करेगी, तब उसका मतलब होगा कि उससे सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

हालांकि, एक मत यह भी है कि सरकार द्वारा अधिक खर्च से वह पैसा वापस लौटकर बाजार में आएगा, जिससे अर्थव्यवस्था को पुनःजीवन देने में खासा मदद मिलेगी। कहा जा रहा है कि इससे बाजार में चीजों की मांग में भी बढ़ोतरी होगी। जानकारी के मुताबिक, न केवल वित्त मंत्री बल्कि मोदी सरकार इस मसले पर खासा गंभीर है। इससे पहले, तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी को लेकर संकेत दिए कि सरकार इस मसले पर गंभीर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्राहकों को ठगे जाने की थी संभावना, Google ने हटाए 30 लाख से अधिक बिजनेस अकाउंट
2 पीएम नरेंद्र मोदी से गुहार- बीएसएनएल को बचा लीजिए, कामचोर कर्मचारियों को सबक सिखाइए
3 RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने 6 महीने पहले ही छोड़ा कार्यभार, अमेरिका में करेंगे अब यह काम
ये पढ़ा क्या?
X