7th Pay Commission: नए साल पर इन सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा, HRA बढ़ाने की तैयारी

बता दें कि 1 जनवरी 2021 से ही इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन HRA लागू करने की मांग कर रही है।

7th pay commission, Modi Government
प्रतीकात्मक तस्वीर(फोटो सोर्स: PTI)।

पिछले महीने दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के बाद केंद्र सरकार अब नये साल पर भी तोहफा देने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र जनवरी 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के HRA को लागू करने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि इस संबंध में एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास भी भेजा गया है। अगर रेलवे बोर्ड द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है तो जनवरी 2022 में कर्मचारियों को बढ़ा हुआ HRA मिल जाएगा। गौरतलब है कि 1 जनवरी 2021 से ही इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन HRA लागू करने की मांग कर रही है।

हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। एचआरए वेतन का वो हिस्सा होता है, जो कर्मचारियों को उस शहर में रहने की आवास लागत के लिए सरकार या नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाता है। हालांकि, सभी मामलों में नियोक्ता वेतन की संरचना, वेतन की राशि और निवास वाले शहर के मानदंडों के आधार पर भुगतान करता है।

आपको बता दें कि ‘X’ कैटेगरी के तहत वो शहर आते हैं, जहां की आबादी 50 लाख से अधिक होती है। 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहर ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं। वहीं 5 लाख से कम वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी शामिल हैं। इन तीनों कैटिगरी के लिए कम से कम हाउस रेंट अलाउंस क्रमश: 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा।

दिवाली पर दिया था बड़ा गिफ्ट: गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली के मौके पर गिफ्ट दिया था। 2020-21 वित्तीय वर्ष के लिए नॉन-प्रोडक्टिव जुड़े, या एड-हॉक बोनस को मंजूरी दी थी। यह बोनस केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहारों के उपलक्ष्य में दिया गया था।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट