ताज़ा खबर
 

7th pay Commission: बढ़ी इन राज्यों के कर्मचारियों की सैलरी, सेंट्रल इम्प्लॉइज का वेतन भी बढ़ेगा

7th pay Commission: इस त्योहारी सीजन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने करीब 18 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी डीए और डीआर के साथ दीवाली बोनस का भी ऐलान किया था।

ओडिशा सरकार ने अप्रैल में अपने कर्मचारियों की सैलरी में 2 फीसदी DA और 2 DR की बढ़ोतरी की थी।

7th pay Commission: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है। सैलरी बढ़ाने के मामले में राज्य सरकारें भी पीछे नहीं हैं। त्रिपुरा सरकार ने इस साल 1 अक्टूबर से अपने दो लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का फायदा देने का ऐलान किया है। सीएम बिप्लाब कुमार देब की अध्यक्षता में कैबिनट बैठक में इस पर फैसला लिया गया। त्रिपुरा में संशोधित वेतन स्केल के अनुसार वेतन-मैट्रिक्स के प्रवेश स्तर पर न्यूनतम वेतन Group C कर्मचारियों के लिए 18,000 रुपये और Group D कर्मचारियों के लिए 16,000 रुपये होगा। त्रिपुरा सरकार के इस कदम से पेंशनरों को हर महीने 8,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन और अधिकतम 1,07,450 रुपये प्रति पेंशन मिलेगी।

हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली और दशहरा का तोहफा देते हुए डीए और डीआर में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी की मांग की थी। हरियाणा सरकार के इस कदम से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। डीआर वृद्धि 1 जुलाई, 2018 से लागू होगी। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि अभी राज्य कर्मचारियों को 7 फीसदी डीए मिल रहा है, जोकि बढ़कर 9 फीसदी हो जाएगा।

इस त्योहारी सीजन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने करीब 18 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी डीए और डीआर के साथ दीवाली बोनस का भी ऐलान किया था। दीवाली बोनस कर्मचारियों को दीवाली से पहले दे दिया जाएगा। इन राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु समेत कई राज्य अपने कर्मचारियों के लिए डीए के तौर पर वेतन वृद्धि का ऐलान कर चुके हैं। देश के 1 करोड़ के करीब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी फिटमेंट फेक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने की मांग कर रहे हैं। अगर इनकी ये मांग मानी जाती है तो इनका न्यूनतम वेतन 18000 से बढ़कर 26000 हो जाएगा। इन सभी के अलावा केंद्र सरकार ने जीपीएफ और दूसरी छोटी जमा योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी कर दी है। अब इस जमा पर 8 फीसदी का ब्याज मिलेगा। पहले यह ब्याज 7.6 फीसदी था। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को भी ज्यादा पैसा मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App