ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: बेसिक सैलरी बढ़ाने का लंबा हो सकता है इंतजार, पर ऐसे कर सकते हैं बढ़ा हुआ इंसेंटिव क्लेम

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019: नई मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को लेकर गंभीर है लेकिन उन्हें फिलहाल हड़बड़ी नहीं करनी चाहिए।

प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- जनसत्ता

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019: सातवें वेतन आयोग के तहत बेसिक सैलरी बढ़ने का केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार और लंबा हो सकता है। सरकार का कहना है कि कर्मचारी जितना लंबा इंतजार करेंगे उन्हें उतनी ही अच्छे परिणाम मिलेंगे। सूत्रों के मुताबिक, नई मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की मांग को लेकर गंभीर है लेकिन उन्हें हड़बड़ी नहीं करनी चाहिए। कर्मचारियों की मांग है कि उनकी बेसिक सैलरी को जो कि मौजूदा समय में 18,000 रुपए है वह बढ़कर 26,000 रुपए की जाए। सरकार फिलहाल इस मांग को थोड़ा और लंबा खींच सकती है। सरकार का कहना है कि उनके सामने इस समय कृषि संकट से जुड़ी तमाम सस्याएं और फिलहाल इन्हीं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

बता दें कि सरकार ने अपने ऐसे कर्मचारियों के लिए इन्सेंटिव की घोषणा की, जो भारत सरकार के किसी भी विभाग में सेवा में रहते हुए उच्च शैक्षणिक डिग्री हासिल करेंगे। जिन केंद्रीय कर्मचारियों ने पीएचडी या फिर उसके बराबर की डिग्री का सर्टिफिकेट हासिल किया होगा, उन्हें सरकार द्वारा की गई सातवें वेतन आयोग की ताजा सिफारिशों के तहत 30 हजार रुपए इन्सेंटिव मिलेगा।

पीजी डिग्री या फिर एक साल से अधिक का डिप्लोमा या उसके बराबर की शैक्षणिक योग्यता हासिल करने पर 25 हजार रुपए इन्सेंटिव के तौर पर दिए जाएंगे।वहीं जो कर्मचारी पीजी डिग्री या फिर एक साल या इससे कम समय का डिप्लोमा कोर्स करने वालों के लिए 20,000 रुपए इनसेंटिव की व्यस्था की गई है। वहीं डिग्री के लिए 15,000 रुपये तीन वर्ष से अधिक की अवधि का डिप्लोमा और तीन साल या उससे कम अवधि के डिग्री या फिर डिप्लोमा के लिए 10,000 रुपए।

कैसे प्राप्त करें इनसेंटिव

इनसेंटिव क्लेम के लिए कर्मचारियों को अपनी शैक्षणिक योग्यता की जानकारियों को अपने संबंधित विभागों में देनी होगी। इसके बाद विभाग द्वारा इनकी जांच की जाएगी। जांच पूरी होने के बाद सातवें वेतन आयोग के तहत ही कर्मचारियों को इनसेंटिव दे दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पॉलिसी पूर्व बीमारी होने पर भी नहीं रोक सकते बीमा राशि, NCDRC ने रिलायंस इंश्योरेंस को दिया झटका
2 विप्रो से रिटायर हो रहे अजीम प्रेमजी: तेल निकालने वाली कंपनी को बना दिया टॉप आईटी कंपनी, पढ़ाई छोड़ संभाला था कारोबार
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को खुशखबरी जल्द, निर्मला सीतारमण को दी गई थी ब्रीफिंग; जल्द हो सकता है फैसला!