ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: त्यौहर के मौसम में Indian Railways से इन कर्मचारियों को तोहफा! संशोधित कर देगा पेंशन

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: पेंशन के इस रिवीजन में रेग्युलर पेंशन के साथ फैमिली पेंशन भी शामिल होगी। इस आदेश के तहत, 4600 रुपए के ग्रेड पे को ही Corresponding Grade Pay माना जाएगा।

Author नई दिल्ली | Updated: August 30, 2019 7:29 AM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: त्यौहारों के मौसम में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पूर्व-कर्मियों को खुशखबरी मिलने के बाद Indian Railways ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने इन कर्मचारियों की पेंशन में संशोधन (रिवीजन) करने का फैसला लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि बोर्ड के इस निर्णय से उन कर्मचारियों की पेंशन बढ़ जाएगी, जो साल 2006 के पहले रिटायर हुए थे।

यही नहीं, बोर्ड के इस कदम के तहत वे पेंशनभोगी भी कवर होंगे, जो कि पांचवें वेतन आयोग के मुताबिक 6500-10500 रुपए के बीच के पे स्केल के अंतर्गत पेंशन पा रहे हैं। जानकारों की मानें तो रेल बोर्ड द्वारा किया जाने वाला हालिया रिवीजन एक जनवरी, 2016 से तत्काल प्रभाव में आएगा, जबकि केंद्रीय, रेलवे और राज्य के कर्मचारी साल 2016 से सातवें वेतन आयोग के तहत संबंधित लाभ पा रहे हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date: LIVE Updates

All India Audit and Accounts Association में असिस्टेंट सेक्रेट्री जनरल हरिशंकर तिवारी के अनुसार, सरकार ने इस फैसले को अपने सभी विभागों में लागू करने का निर्णय लिया है। हालांकि, इससे मुख्यतः उन पेंशनभोगियों को फायदा होगा, जो रिटायर होने पर अपनी आखिरी तनख्वाह 17 हजार रुपए से कम पाई थी।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE Updates: Check Here

रेलवे बोर्ड के मुताबिक, पूरी पेंशन की रकम के पेमेंट से जुड़े आदेश (PPOs) जल्द ही जरूरी बदलावों के बाद ARPAN (सॉफ्टवेयर) पर अपलोड किए जाएंगे। बता दें कि यह सॉफ्टवेयर खास तौर पर पेंशनभोगियों के लिए ही बनाया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसे में पहले सभी पेंशनभोगियों की पेंशन की रकम रिवाइज होएगी, जिसके बाद वह डेटा के रूप में इसी सॉफ्टवेयर पर अपलोड की जाएगी।

पेंशन के इस रिवीजन में रेग्युलर पेंशन के साथ फैमिली पेंशन भी शामिल होगी। इस आदेश के तहत, 4600 रुपए के ग्रेड पे को ही Corresponding Grade Pay माना जाएगा। पर ये संशोधन सिर्फ उन्हीं पेंशनभोगियों के लिए होगा, जो पांचवें वेतन आयोग के तहत रिटायर हुए होंगे।

Department of Personnel ने भी हाल ही में संशोधित पेंश की Concordance Table जारी की थी। यह टेबल बताती है कि सातवें वेतन आयोग में पेंशन/फैमिली पेंशन के लिए 4200 रुपए ग्रेड पे था और वही रकम संशोधन के अतिरिक्त बढ़ेगी। रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया- पिछले सप्ताह प्रयागराज (यूपी) में Principal Controller of Defence Accounts (Pension) ने सेना की तीनों विंग्स को निर्देश दिया कि वे एक जनवरी, 2016 से संशोधित पेंशन को अमल में लाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RBI से मोदी को 1.76 लाख करोड़ के फंड को लेकर पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया था इस्तीफा- पैनल सदस्य
जस्‍ट नाउ
X