ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: CM ने यहां कर्मियों को 1 लाख का बोनस देने का किया ऐलान, नरेंद्र मोदी सरकार भी बना रही खुशखबरी देने का प्लान!

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: दरअसल, बुधवार (18 सितंबर, 2019) को केंद्रीय कैबिनेट ने Indian Railways के 11 लाख से अधिक कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस में देने का ऐलान किया।

Author नई दिल्ली | Updated: September 20, 2019 7:34 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: तेलंगाना के मुख्यमंत्री और Telangana Rashtra Samithi संस्थापक के.चंद्रशेखर राव ने सिंगरेनी के कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने Singareni Collieries Company Ltd (SCCL) के हर कर्मचारी को 1,00,899 रुपए रिकॉर्ड बोनस के तौर पर देने की घोषणा की है। बता दें कि यह रकम पिछले बार की तुलना में 40,530 रुपए अधिक है।

गुरुवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद सीएम ने कहा कि 2018-19 में कोयले का उत्पादन बढ़कर 64.41 मिलियन टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था और कंपनी ने तब रिकॉर्ड अधिकतम मुनाफा कमाया था, जो कि 1,765 रुपए था। कर्मचारियों को तब मुनाफे का 28 फीसदी हिस्सा बोनस के तौर पर दिया गया था, जो कि 2017-18 में दी गई रकम से एक प्रतिशत ज्यादा था। हालिया बोनस के ऐलान पर उन्होंने बताया, “यह राज्य सरकार की ओर से सिंगरेनी के कर्मचारियों को दशहरा का तोहफा है।”

Sarkari Naukri – Result 2019 LIVE Updates: Check Here

इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार दशहरा और दिवाली से पहले केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और दफ्तरों में काम करने वाले लोगों को खुशखबरी दे सकती है। सूत्रों की मानें तो त्योहार के मौसम में सरकार इन कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों से परे वेतन बढ़ोतरी देने पर विचार कर रही है। ऐसे में केंद्र इन कर्मचारियों के बेसिक पे को बढ़ाने के साथ इनके महंगाई भत्ते में भी इजाफा कर सकती है।

RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2019 LIVE Updates: Check Here

दरअसल, बुधवार (18 सितंबर, 2019) को केंद्रीय कैबिनेट ने Indian Railways के 11 लाख से अधिक कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस में देने का ऐलान किया। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर ने इस बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषणा की।

जावड़ेकर ने कहा, “रेलकर्मियों को 78 दिन का प्रोडक्टिविटी बोनस देने का फैसला हुआ है, जिससे रेलवे के 11.52 लाख कर्मी लाभान्वित होंगे। यह लगातार छठा साल है, जब रेलवेकर्मियों को 78 दिन का बोनस मिल रहा है। सरकार के फैसले से 2024 करोड़ रुपए का बजट पर असर पड़ेगा।”

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी लंबे वक्त से बेसिक पे को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में उनकी मांगे पूरी न हो सकी थीं, पर इस बार उन्हें मोदी 2.0 से बड़ी आस है। मौजूदा समय में 18,000 रुपए उनका न्यूनतम वेतन है, जिसे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से बढ़ाकर वे 26 हजार रुपए करने की मांग पर अड़े हैं। मतलब ये कर्मचारी सीधे तौर पर आठ हजार रुपए की वृद्धि चाह रहे हैं। इन कर्मियों का कहना है कि मौजूदा न्यूनतम वेतन कम है और उससे उन्हें घर चलाने में दिक्कत होती है।

यही नहीं, बेसिक पे में बढ़ोतरी के साथ वे महंगाई भत्ता भी बढ़ने को लेकर आस लगाए हुए हैं। फिलहाल उन्हें 12 फीसदी ही डीए मिलता है, जो कि इसी साल जनवरी में लागू हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अरब डॉलर का दांव खेलने के बाद नरेंद्र मोदी से भंग हो रहा मोह, 1999 के बाद पहली बार इतनी तेजी से बाजार से बाहर हुए वैश्‍व‍िक निवेशक
2 FMCG इंडस्ट्री की भी हालत खराब, 15 साल में सबसे सुस्त रफ्तार के आसार
3 महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के भी बढ़े दाम
जस्‍ट नाउ
X