ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अलावा इसका भी मिलेगा फायदा

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2018 in Hindi: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूतम सैलरी 18,000 रुपए हो गई है। इसके अलावा फिटमेंट फेक्टर को भी 2.57 फीसदी कर दिया गया है।

7th pay commission: अब केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी न्यूतम सैलरी को बढ़ाकर 26,000 रुपए महीने कर दिया जाए।

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2018 in Hindi: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद अब सरकारी कर्मचारियों को नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का फायदा मिलने जा रहा है। पेंशन फंड एंड रेगुलेटर अथॉरिटी (PFRDA) ने जानकारी दी है कि त्रिपुरा में इसका फायदा 1 जुलाई से मिलने जा रहा है। जिन कर्मचारियों ने 1 जुलाई या इसके बाद जॉइन किया है उन्हें इस स्कीम का फायदा जरूर दिया जाएगा। त्रिपुरा में नव निर्वाचित सीएम बिप्लब देव की अगुआई वाली एनडीए सरकार ने 2018-19 के राज्य बजट भाषण में एनपीएस में शामिल होने वाले राज्य की घोषणा की थी और बाद में इसके कार्यान्वयन के लिए राज्य राज्यपाल द्वारा आदेश दिया गया था। राज्य सरकार के कर्मचारियों के अलावा, अनुदान सहायता संस्थानों, स्वायत्त निकाय, बोर्ड और पीएसयू आदि में 1 जुलाई या उसके बाद ज्वाइन करने वालों को नेशनल पेंशन स्कीम में शामिल किया जाएगा।

पेंशन योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए, त्रिपुरा अब केंद्रीय रिकॉर्ड-रखरखाव एजेंसी (सीआरए) और विभिन्न अन्य पेंशन फंड प्रबंधकों (पीएफएम) की भर्ती करेगा। पीएमएफ पेंशन फंड का प्रबंधन करेंगे। इससे पहले इस साल मार्च में, त्रिपुरा सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन के संबंध में एक विशेषज्ञ समिति बनाने की घोषणा की थी। यह निर्णय राज्य की कैबिनेट की पहली बैठक के दौरान लिया गया था। त्रिपुरा में 2.5 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी हैं। जून में पेश किए गए राज्य के बजट में, त्रिपुरा सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग (7th CPC) की सिफारिशों के कार्यान्वयन के लिए 1000 करोड़ रुपये निर्धारित किए थे।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूतम सैलरी 18,000 रुपए हो गई है। इसके अलावा फिटमेंट फेक्टर को भी 2.57 फीसदी कर दिया गया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी न्यूतम सैलरी को बढ़ाकर 26,000 रुपए महीने कर दिया जाए, वहीं फिटमेंट फेक्टर को भी बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App