ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जारी हुईं Covid-19 मैनेजमेंट गाइडलाइंस, खुद या परिवार के किसी सदस्य के पीड़ित होने पर करना होगा यह काम

7th Pay Commission: रिपोर्टिंग ऑफिसर्स और विभागाध्यक्षों को आदेश दिया गया है कि वे बीमार और कोरोना के लक्षणों वाले कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहें। ऐसे कर्मचारियों और अधिकारियों को वर्किंग आवर्स के दौरान अथॉरिटी के संपर्क में रहना होगा।

covid 19 management7th Pay Commission: परिवार में किसी के भी बीमार होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को घर से ही करना होगा काम

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन लागू कर रखा है और इस दौरान केंद्रीय विभागों और मंत्रालयों में 50 फीसदी कर्मचारियों की मौजूदगी का ही आदेश दिया गया है। इसके बाद भी किसी तरह के खतरे को टालने के मकसद से भारत सरकार के व्यय विभाग ने गाइडलाइंस जारी की हैं। विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यदि किसी भी कर्मचारी को फ्लू, सांस लेने में समस्या, कमजोरी महसूस करने जैसी परेशानी होती है तो वे तुरंत अपने रिपोर्टिंग मैनेजर को इस संबंध में जानकारी दें। यही नहीं आदेश में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के परिवार में भी किसी में इस तरह के लक्षण पाए जाते हैं तो तुरंत जानकारी दी जाए।

व्यय विभाग ने कहा है कि यदि किसी में इस तरह के लक्षण पाए जाते हैं तो फिर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन किया जाना चाहिए। विभाग ने कहा कि ऐसी स्थिति में संबंधित अधिकारियों को तब तक ऑफिस आने की जरूरत नहीं है, जब तक उन्हें मेडिकल टीम की ओर से क्लीन चिट नहीं मिल जाती।

रिपोर्टिंग ऑफिसर्स और विभागाध्यक्षों को आदेश दिया गया है कि वे ऐसे कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहें। ऐसे कर्मचारियों और अधिकारियों को वर्किंग आवर्स के दौरान अथॉरिटी के संपर्क में रहना होगा। इससे पहले रेलवे बोर्ड की ओर से भी आदेश जारी कर कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों को ऑफिस आने की जरूरत नहीं है।

रेलवे बोर्ड ने कहा कि ऐसे किसी भी कर्मचारी को तब तक दफ्तर आने की जरूरत नहीं है, जब तक उनके इलाके को कंटेनमेंट घोषित किया गया है। केंद्र सरकार की ओर से ऐसे कर्मचारियों को भी दफ्तर आने से राहत दी गई है, जिनका पहले से किसी बीमारी का इलाज चल रहा है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और दिव्यांगों को भी लॉकडाउन की अवधि में ऑफिस आने से राहत दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिल गेट्स से दोस्ती की तैयारी में मुकेश अंबानी, जियो में बड़ा निवेश करेगा माइक्रोसॉफ्ट, होगी छठी बिग डील
2 जून के महीने में 10 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानें- कब होगा काम और कब अवकाश, निपटाएं जरूरी काम
3 कोरोना की आंधी में भी इन कंपनियों ने दिखाई दरियादिली, नहीं लिया छंटनी और सैलरी कट का फैसला