ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: जानें, फेस्टिवल अडवांस स्कीम और LTC की रकम कैसे खर्च कर सकते हैं केंद्रीय कर्मचारी

केंद्रीय कर्मचारियों को 4 साल के ब्लॉक में एक बार एलटीसी का भुगतान किया जाता है। इसके तहत उन्हें 10 दिन के वेतन+DA की पेमेंट की जाती है और उनके पद के अनुसार रेल और हवाई टिकटों का भी भुगतान किया जाता है।

7th Pay Commission, special festival advance schemeजानें, केंद्रीय कर्मचारी कैसे खर्च कर सकेंगे फेस्टिव अडवांस और एलटीसी की रकम

सरकार ने फेस्टिवल सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए LTC यानी लीव ट्रैवल कंसेशन के नकद भुगतान का फैसला लिया है। इसके अलावा स्पेशल फेस्टिवल अडवांस स्कीम के तहत भी कर्मचारियों को 10,000 रुपये की रकम अडवांस में देने का फैसला लिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बताया था कि कोरोना काल में लोग यात्राएं नहीं कर सकते हैं और उसे अवॉइड कर रहे हैं, ऐसे में इस बार कैश वाउचर स्कीम के तहत पेमेंट दी जाएगी। आइए जानते हैं, कैसे सरकार से मिलने वाली रकम को कर्मचारी कर सकेंगे खर्च…

यूं सरकार देगी LTC की रकम: केंद्रीय कर्मचारियों को 4 साल के ब्लॉक में एक बार एलटीसी का भुगतान किया जाता है। इसके तहत उन्हें 10 दिन के वेतन+DA की पेमेंट की जाती है और उनके पद के अनुसार रेल और हवाई टिकटों का भी भुगतान किया जाता है। लेकिन इस बार यात्राएं न कर पाने के चलते सरकार ने कैश में ही पेमेंट का फैसला लिया है। इसके तहत एलटीसी की पूरी पेमेंट की जाएगी। इसके अलावा किराये का भुगतान किया जाएगा। इसमें से किराये की रकम टैक्स फ्री होगी।

ऐसे कर सकेंगे LTC का इस्तेमाल: इस स्कीम को लेने वाले कर्मचारियों को किराये के तीन गुने के बराबर या फिर लीव एनकैशमेंट की रकम के बराबर 31 मार्च 2021 तक खर्च करना होगा। इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को ऐसे सामान ही खरीदने होंगे, जिन पर कम से कम 12 पर्सेंट जीएसटी लगता हो। यह सामान भी डिजिटल मोड के जरिए खरीदने को प्रोत्साहन दिया गया है। इस स्कीम का लाभ लेने वाले कर्मचारियों को जीएसटी इनवॉइस दिखाना होगा। सरकार की ओर से इस स्कीम पर 5,675 करो़ड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सरकारी बैंकों और पीएसयू के कर्मचारी भी इस स्कीम का लाभ ले सकेंगे, जिस पर सरकार 1,900 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

स्पेशल फेस्टिवल अडवांस को यूं कर सकेंगे खर्च: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने 10,000 रुपये का फेस्टिवल अडवांस देने का फैसला लिया है, जिसे वे 31 मार्च, 2021 तक खर्च कर सकेंगे। यहां यह बताना जरूरी है कि इस रकम को वापस करना होगा। कर्मचारियों को यह रकम 10 किस्तों में लौटानी होगी, इस पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं लगेगा। इसके तहत कर्मचारियों को प्री-लोडेड रूपे कार्ड मिलेगा, जिसमें 10,000 रुपये होंगे। कार्ड के बैंक चार्जेज का खर्चा सरकार उठाएगी। दरअसल सरकार ने कार्ड के जरिए डिजिटल पेमेंट, टैक्स रेवेन्यू और ईमानदार बिजनेस मॉडल को बढ़ावा देने की योजना बनाई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस राज्य में डाकियों के जरिए होगा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का पंजीकरण, जानें- क्या होगा तरीका
2 आनंद महिंद्रा की बेटियां क्यों नहीं हैं बिजनेस का हिस्सा? जानें- महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने दिया क्या जवाब
3 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये का फेस्टिवल अडवांस, जानें- कैसे लागू होगी स्कीम
ये पढ़ा क्या?
X