ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: रेलवे के अफसरों को मिलेंगे लैपटॉप, 4 साल बाद घर में कर सकेंगे इस्तेमाल, जानें- क्या नियम

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today in Hindi 2020: यह लैपटॉप रेलवे की ओर से नहीं दिए जाएंगे। अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे खुद आउटलेट्स से डिवाइस की खरीद कर सकते हैं और उस पर रेलवे की ओर से रीइंबर्समेंट क्लेम किया जा सकता है।

indian railways

7th Pay Commission 7th cpc latest news: रेलवे के अधिकारियों को बड़ी सुविधा देते हुए रेल मंत्रालय ने सभी को लैपटॉप देने का फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश में सभी गजटेड यानी राजपत्रित अधिकारियों को लैपटॉप, नोटबुक, टैबलेट, नेटबुक, कम्प्यूटर, नोटपैड या फिर अल्ट्रा-नोट बुक जैसे गैजेट्स देने की बात कही गई है। बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि काम में लगातार हो रहे तकनीकी बदलावों के चलते यह फैसला लिया गया है। बोर्ड ने अपने आदेश में कम्प्यूटर से लेकर नोटपैड तक सभी डिवाइसेज को लैपटॉप माना है। आइए जानते हैं, रेलवे बोर्ड कैसे अधिकारियों को देने वाला है लैपटॉप की सुविधा और क्या होंगे नियम…

किसी भी लैपटॉप की आयु रेलवे बोर्ड की ओर से 4 साल निर्धारित की गई है। इसका अर्थ यह है कि 4 सालों के बाद अधिकारी नई डिवाइस ले सकते हैं और पुरानी डिवाइस को अपने घरेलू काम में ला सकते हैं। इन लैपटॉप पर ह्रास लागू होगा, इसलिए समय के साथ उसकी मूल्य कम होती जाएगी।

लैपटॉप को अधिकारी निजी काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि उसे आधिकारिक उपकरण माना जाएगा। यही नहीं यदि किसी अधिकारी की सर्विस दो साल या उसे कम भी बची है, तब भी वे लैपटॉप ले सकते हैं। लैपटॉप की देखरेख और डेटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह से अधिकारी की होगी।

4 साल की अवधि पूरी होने के बाद लैपटॉप की कुल वैल्यू खरीद के 10 फीसदी के बराबर मानी जाएगी। उस मूल्य को चुकाने के बाद अधिकारी लैपटॉप अपने पास रख सकेंगे। उससे पहले वह सरकारी संपत्ति ही माना जाएगा।

आदेश के मुताबिक यह लैपटॉप रेलवे की ओर से नहीं दिए जाएंगे। अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे खुद आउटलेट्स से डिवाइस की खरीद कर सकते हैं और उस पर रेलवे की ओर से रीइंबर्समेंट क्लेम किया जा सकता है।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि जिन अधिकारियों को दफ्तर में कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध है, उन्हें भी लैपटॉप की सुविधा मिलेगी। साल भर में एक बार ही अधिकारियों को लैपटॉप की सुविधा दी जाएगी।

अब अंतिम बात यह कि आखिर रेलवे के अधिकारी कितनी कीमत तक के लैपटॉप खरीद सकते हैं। रेलवे बोर्ड के मुताबिक JA ग्रेड और उससे ऊपर के अधिकारी 85,000 रुपये तक का लैपटॉप खरीद सकते हैं। इसके अलावा JA ग्रेड से नीचे के अफसर 45,000 रुपये तक का लैपटॉप ले सकते हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएफ खाते में जमा हैं 2 लाख रुपये तो कितने निकाल सकते हैं आप? जानें- क्या है तरीका और क्या हैं नियम
2 लॉकडाउन में नहीं निकाल पाए हैं मैच्योर PPF खाते से पैसा तो चिंता नहीं, मिलता रहेगा ब्याज, जानें क्या है नियम
3 आरबीआई ने 40 टन बढ़ाया सोने का भंडार, विदेशों में रखा है आधा सोना, जानें- क्यों गोल्ड खरीदता है रिजर्व बैंक