ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के रिटायरमेंट का लॉकडाउन में क्या होगा? जानें- मोदी सरकार ने दिया क्या जवाब

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: नोटिफिकेशन में कहा गया, 'कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार की ओर से घोषित किया लॉकडाउन अप्रत्याशित है। यह स्पष्ट किया जाता है कि 31 मार्च को रिटायरमेंट की आयु पूरी करने वाले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।

कोरोना के संकट में रिटायरमेंट का क्या होगा? सरकार ने दिया जवाब

7th Pay Commission Latest News Today 2020: देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में यदि किसी कर्मचारी का इस बीच रिटायरमेंट होना था तो उसका क्या होगा? केंद्र सरकार की ओर से इस अहम सवाल का जवाब दिया गया है। सरकार का कहना है कि यदि किसी कर्मचारी का 31 मार्च को रिटायरमेंट होना था तो उसमें कोई बदलाव नहीं होगा, भले ही वह घर से काम कर रहा हो य़ा फिर ऑफिस ऑकर ड्यूटी में लगा हो।

केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से 31 मार्च को जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया, ‘कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार की ओर से घोषित किया लॉकडाउन अप्रत्याशित है। यह स्पष्ट किया जाता है कि 31 मार्च को रिटायरमेंट की आयु पूरी करने वाले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। भले ही वह घर से काम कर रहे हों या फिर ड्यूटी के लिए कार्यालय में उपस्थित रहे हों।’ इसके अलावा सरकार की ओर से सेंट्रल सिविल सर्विसेज रूल्स, 1965 और पेंशन रूल्स, 1972 में भी राहत दी है।

सरकार की ओर से लॉकडाउन के पीरियड को किसी भी काम की टाइमलाइन में काउंट न करने का फैसला लिया गया है। मान लीजिए किसी काम को पूरा करने की आखिरी तारीख लॉकडाउन के 20वें दिन पड़ती तो उन 20 दिनों को गिना नहीं जाएगा। हालांकि लॉकडाउन के बाद वह अवधि चालू होगी और 15 दिनों के भीतर उस टास्क को पूरा करना होगा। गौरतलब है कि अब तक देश भर में कोरोना संक्रमण के 1,400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

बता दें कि सरकार ने कोरोना से लॉकडाउन के दौरान 50 फीसदी केंद्रीय कर्मचारियों को घर से ही काम करने का आदेश दिया है। इसके अलावा अन्य स्टाफ को ऑफिस में ही आकर काम करने का आदेश दिया है। हालांकि बैंकों को जरूरी सेवाओं में रखा गया है और इसी सोमवार से देश भर में सभी शाखाओं को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोले रखने का आदेश दिया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 पीएम फसल बीमा योजना: खरीफ फसल की बर्बादी पर किसानों के लिए 10,000 करोड़ रुपये जल्द होंगे जारी
2 सिर्फ सुनने में अच्छा लगता तीन महीने किस्त न भरने की छूट का ऐलान, दो महीने भी न भरी तो लोन में बढ़ जाएंगे 10 महीने, जानिए कैसे
3 लॉकडाउन से पहले का स्टॉक हुआ खत्म, कुछ दिनों में जरूरी चीजों की हो सकती है किल्लत अब माल की कमी, लेबर भी कर गई पलायन