ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: मोदी सरकार के बजट से मिलेगी 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी? DA में 4% की बढ़ोतरी का कर सकती है ऐलान, जानें क्या है प्लान

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फोटो: Indian Express

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: बजट पेश होने में महज अब सिर्फ 3 दिन का समय रह गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश के सामने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। इस बजट से देश कई उम्मीदें लगाए बैठा  है। वहीं केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोत्तरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

50 लाख से ज्यादा कर्मचारी और लगभग इतने ही पेंशनर्स को उम्मीद है कि सरकार डीए में कम से कम चार फीसदी की बढ़ोत्तरी करेगी। अगर डीएम में इतनी बढ़ोत्तरी होती है तो वेतन और पेंशन में 700 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की बढ़ोत्तरी होगी। यह बढ़ोत्तरी पे-मेट्रिक्स पद के आधार पर होगी।

डीए में इतनी बढ़ोत्तरी के बाद यह 17 प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत हो जाएगा। इस बढ़ोतरी का मतलब है कि कर्मचारियों की सैलरी में न्यूनतम 720 रुपए से 10,000 रुपए तक इजाफा हो सकता है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी इसलिए भी की जा सकती है क्योंकि नवंबर 2019 के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़े आ चुके हैं। यह बढ़कर 328 अंक पर पहुंच गया है।

बता दें कि कर्मचारी न्यूनतम वेतन में बढ़ोत्तरी का भी इंतजार कर रहे हैं। कर्मचारियों की मांग है कि न्यूनतम वेतन को 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रुपये किया जाए। कर्मचारी काफी लंबे समय से यह मांग कर रहे हैं। बीते साल दिवाली और फिर न्यू ईयर पर उम्मीद की जा रही थी कि सरकार इसपर कोई फैसला ले सकती है लेकिन कर्मचारियों को निराशा ही हाथ लगी।

हाल में गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। डीए में सरकार ने 5 प्रतिशत का इजाफा किया है। 1 जुलाई 2019 से गुजरात के सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Road To Plastic: प्लास्टिक कचरे से देश भर में सड़कें बनाने की तैयारी में मुकेश अंबानी की कंपनी, भेजा प्रस्ताव
2 Budget 2020 Expectations: मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए 2000 तरह की खानापूर्ति, उद्यमियों ने साझा किया दर्द
3 रेल यात्रा में बदतमीजी पड़ सकती है महंगी, एयरलाइंस की तरह ट्रैवल बैन लगाने पर विचार कर रहा रेलवे