ताज़ा खबर
 

इन 7 वजहों से आपके लिए अनिवार्य है PAN कार्ड बनवाना

पैन कार्ड आपके कई कामों में मदद करता है और यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतिकात्मक तौर पर। (फाइल फोटो)

पैन कार्ड आपके किन-किन कामों में मददगार साबित हो सकता है इसके बारे में शायद आपको भी जानकारी न हो। पैन कार्ड आपके कई कामों में मदद करता है और यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जानते हैं ऐसी एक लिस्ट के बारे में कि आखिर क्यों पैन कार्ड आपके लिए जरूरी है।

संपत्ति खरीदने-बेचने में आसानी- संपत्ति की खरीद-फरोख्त में पैसे की बड़ी रकम मौजूद होती है। वहीं 5 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति की लेनदेन में भी पैन कार्ड की डीटेल्स देना अनिवार्य हो जाता है।

गाड़ी की खरीद-फरोख्त- कार खरीदने और बेचने में भी बड़ी रकम का लेनदेन अमूमन होता है। 5 लाख रुपये या उससे ज्यादी की रकम की गाड़ी खरीदने में पैन की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। वहीं नया 2 व्हीलर खरीदने के लिए भी डीलर आपकी आईडी के अलावा पैन डीटेल्स भी मांगते हैं।

बैंक अकाउंट- बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की डीटेल्स देना भी अनिवार्य होता है। सभी सरकारी या प्राइवेट बैंक भी बिना पैन कार्ड की जानकारी लिए खाता नहीं खोलते। वहीं खाते में 50 हजार या उससे ज्यादा की रकम जमा कराते समय भी बैंक पैन डीटेल्स मांगता है। साथ ही क्रेडिट कार्ड लेने में भी यह आपके काम को आसान बना देता है।

फोन कनेक्शन- अपने घर या दफ्तर के लिए टेलिफोन कनेक्शन लेने के लिए भी पैन कार्ड अनिवार्य है। इसकी जानकारी आपको फॉर्म में देनी होती है।

ट्रेवल- आप जब भी कहीं चाहे भारत में या विदेश में घूमने जाएं तो अपने पैन कार्ड को साथ रखना बेहतर होगा। अगर आपके घूमने के बिलों का खर्च 25 हजार रुपये से ज्यादा का बनता है तो होटेल्स को पैन की जानकारी देना जरूरी हो जाता है।

निवेश- अमूमन टैक्स डिक्लेरेशन के समय सभी लोग टैक्स बचाने की कोशिश में ELSS फंड्स में निवेश करते हैं। ऐसे में आप कहीं भी निवेश कर रहे हों तो पैन की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। वहीं 50 हजार या उससे ज्यादा रकम के युनिट्स, सिक्योरिटीज की खरीद-फरोख्त में भी पैन की डीटेल्स देना अनिवार्य हो जाता है।

किसी को पेमेंट देते समय- किसी कंपनी के शेयर्स, बॉन्ड्स खरीदते समय, आरबीआई को पेमेंट देते वक्त, किसी पॉलिसी का प्रीमियम भरते समय भी पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य हो जाता है। इसके अलावा जेवरात की खरीदारी के समय भी पैन की जानकारी देना जरूरी होता है।

Next Stories
1 वी. आचार्य ने संभाला पद, रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नरों में नये सिरे से बांटा गया काम
2 पांच राज्‍यों में चुनाव की वजह से नहीं टलेगा बजट, सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई याचिका
3 ATM कार्ड हाथ में आते ही हो जाता है आपका 10 लाख का बीमा, ऐसे करें क्लेम
आज का राशिफल
X