ताज़ा खबर
 

6.8 लाख कंपनियों पर लग चुका है ताला, महाराष्ट्र के बाद दिल्ली और बंगाल में सबसे अधिक कंपनियां हुईं बंद

आंकड़ों पर गौर करें तो मालूम होता है कि कुल बंद हो चुकी कंपनियों में से 1.42 लाख से ज्यादा महाराष्ट्र की हैं। जबकि, 1.25 लाख से अधिक कंपनियां दिल्ली और 67,000 से अधिक पश्चिम बंगाल की हैं।

Author Published on: July 1, 2019 9:10 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली एनडीए की सरकार ने देश की करीब 6.8 लाख से अधिक कंपनियों पर ताला लगा दिया है। सोमवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी गई। आंकड़ों पर गौर करें तो मालूम होता है कि कुल बंद हो चुकी कंपनियों में से 1.42 लाख से ज्यादा महाराष्ट्र की हैं। जबकि, 1.25 लाख से अधिक कंपनियां दिल्ली और 67,000 से अधिक पश्चिम बंगाल की हैं। लोकसभा में दी गई जानकारी के मुताबिक सिक्किम में कोई भी कंपनी बंद नहीं हुई है।

एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ने उन कंपनियों को चिन्हित कर बंद करने का स्पेशल मुहिम चलाई है, जिन्होंने पिछले दो साल से अपने फाइनैंशनल स्टेटमेंट्स या सालाना रिटर्न फाइल नहीं किया है।

फर्जी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन कैंसल करने के मामले में वित्त मंत्री ने बताया कि कंपनीज एक्ट के तहत फर्जी कंपनी टर्म को परिभाषित नहीं किया गया है। एक दूसरे सवाल के लिखित जवाब में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-2019 के बीच में पूर्वोत्तर राज्यों में कुल 2,448 कंपनियां रजिस्टर्ड हुई हैं। गौरतलब है कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के तहत रजिस्टर्ड 18,94,146 कंपनियों का कुल प्रतिशत 36.07 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सस्ता हुआ सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर, विमान ईधन के भी घट गए दाम
2 कोयला घोटाला मामले में नवीन जिंदल सहित पांच के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश
3 GST के 2 साल पूरे होने पर बोले जेटली, कहा- जहां कोई गरीब नहीं वहां संभव है एक दर वाला टैक्स