ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस संकट के चलते डिप्रेशन में हैं आधे युवा, नौकरी और करियर को लेकर अनिश्चितता से परेशान: ILO

सर्वेक्षण के तहत अनुमान जताया गया कि दुनिया भर में दो में एक (यानी 50 प्रतिशत) युवा चिंता या अवसाद का शिकार हैं, जबकि इनमें से 17 प्रतिशत शायद काफी अधिक प्रभावित हैं। इसके मुताबिक महामारी के कारण सीखने और काम करने को लेकर गंभीर व्यवधान पैदा हुआ है।

coronavirusकोरोना वायरस के संकट के चलते डिप्रेशन में गए दुनिया के आधे युवा

कोरोना संकट के चलते दुनिया के आधे युवा अपने भविष्य और करियर लेकर अनिश्चित हैं और अवसाद का शिकार हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपने एक सर्वे में यह बात कही है। सर्वेक्षण के मुताबिक कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते दुनिया के आधे युवा अवसाद, चिंता के शिकार हैं, जबकि एक-तिहाई से अधिक भविष्य में अपने करियर को लेकर अनिश्चित हैं। आईएलओ के ‘युवा और कोविड-19: नौकरियों, शिक्षा, अधिकारों और मानसिक कल्याण पर प्रभाव’ नामक सर्वेक्षण में पाया गया कि अगर तत्काल कदम नहीं उठाए गए तो युवाओं के ऊपर इस महामारी का गंभीर और लंबे समय तक चलते वाले प्रतिकूल प्रभावों का खतरा है। यह रिपोर्ट मंगलावर को जारी हुई।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘कोविड-19 महामारी ने हमारे जीवन के हर पहलू को बाधित कर दिया है। संकट की शुरुआत से पहले भी युवाओं के सामाजिक और आर्थिक एकीकरण को लेकर लगातार चुनौती थी और यदि अब तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो युवाओं के महामारी से गंभीर रूप से पीड़ित होने की आशंका है, जिसका असर लंबे समय तक रहेगा।’ आईएलओ के इस सर्वेक्षण में 18 से 29 वर्ष तक की उम्र वाले लोगों पर महामारी के कारण रोजगार, शिक्षा, मानसिक स्वास्थ्य, अधिकारों और सामाजिक सक्रियता से संबंधित असर के बारे में पता लगाया गया।

सर्वेक्षण के तहत 112 देशों के 12,000 से अधिक लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गईं, जिसमें बड़ा हिस्सा इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले शिक्षित युवाओं का है। सर्वेक्षण के तहत अनुमान जताया गया कि दुनिया भर में दो में एक (यानी 50 प्रतिशत) युवा चिंता या अवसाद का शिकार हैं, जबकि इनमें से 17 प्रतिशत शायद काफी अधिक प्रभावित हैं। इसके मुताबिक महामारी के कारण सीखने और काम करने को लेकर गंभीर व्यवधान पैदा हुआ है, जिसके युवाओं की मानसिक स्थिति कमजोर हुई है। सर्वेक्षण के मुताबिक 18 से 24 वर्ष की आयु वाले युवाओं की मानसिक स्थिति सबसे अधिक दबाव में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दुनिया की टॉप 500 कंपनियों में शामिल भारत की कंपनी राजेश एक्सपोर्ट्स, जानें- करती है क्या बिजनेस
2 क्रेडिट कार्ड की लेट पेमेंट पड़ सकती है भारी, क्रेडिट स्कोर से लेकर लोन तक झेलना पड़ेगा संकट, यूं रखें सावधानी
3 Apple के अरबपति सीईओ Tim Cook के अलावा ये दिग्गज बिजनेस लीडर भी हैं समलैंगिक, खुद किया था खुलासा
IPL 2020: LIVE
X