ताज़ा खबर
 

Bike Insurance से पहले अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्स, जो देंगे आपको हजारों रुपये का फायदा

अगर आपने अपनी बाइक का इंश्योरेंस नहीं करवाया है या इंश्योरेंस खत्म हो गया है तो जान लें बाइक इंश्योरेंस से जुड़े ये 5 जरूरी टिप्स।

5 important tips for bike insurance give you benefit of thousands rupees without tensionबाइक इंश्योरेंस से जुड़े पांच जरूरी टिप्स (फोटो-BIKEBU.NET)

Bike Insurance एक ऐसी सर्विस है जो है तो बहुत महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर लोग इसपर ध्यान नहीं देते फिर कोई दुर्घटना हादसा होने पर उनको इंश्योरेंस के सारे फायदे नहीं मिल पाते फिर शुरू होता है इंश्योरेंस कंपनी के चक्कर काटने का सिलसिला।

लेकिन अगर आप भी बाइक चलाते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बाइक इंश्योरेंस करवाते वक्त बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जिसके बाद आप किसी भी सूरत में नुकसान नहीं उठाएंगे। तो आइए जान लेते हैं बाइक इंश्योरेंस से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में।

1. प्रीमियर कवरेज: बाइक इंश्योरेंस करवाते वक्त ज्यादातर लोग सस्ते प्रीमियम के पीछे भागते हैं क्योंकि वो बाइक इंश्योरेंस को ज्यादा महत्व नहीं देते। लेकिन आप सस्ते के चक्कर में न पड़कर वहीं प्लान लें जो जिसमें आपकी बाइक को जीरो डेप्थ क्लेम मिलता हो या सबसे ज्यादा वैल्यू लगाई गई हो।

अगर आपने जीरो डेप्थ प्लान लिया है तो दुर्घटना होने की स्थिति में बाइक में होने वाले पूरे नुकसान को कंपनी द्वारा ही वहन किया जाएगा। और सबसे ज्यादा प्रीमियम का दूसरा फायदा है गाड़ी की वैल्यू ज्यादा लगना जिससे बाइक चोरी होने की स्थिति में आपको कंपनी वही पैसा वापस करेगी जितनी आपकी बाइक की वैल्यू लगाई गई थी।  (ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

2. सही एजेंट का चुनाव: बाइक इंश्योरेंस करवाते वक्त पूरी सतर्कता बरतें और अपने एजेंट से पॉलिसी की सभी छिपी ढकी जानकारी मांगे ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े। इसलिए ऐसा एजेंट चुनें जो सिर्फ एक कंपनी के लिए काम न करता हो तभी वो आपको हर कंपनी के फायदे और नुकसान बता सकेगा।

3. एड-ऑन सर्विस: आप कोशिश करें ऐसा बाइक इंश्योरेंस लेने के लिए जिसको आप अपने हिसाब से कुछ कवर्स लेकर उसको मॉडिफाई कर सकें। जिसमें सबसे ज्यादा फायदा तब मिलेगा जब आपकी बाइक महंगी होगी। क्योंकि दुर्घटना होने की स्थिति में कंपनी बाइक के लोहे के पार्ट्स के अलावा प्लास्टिक और रबड़ के पार्ट पर भी आपको कवर देगी।

4. बाइक इंश्योरेंस रिव्यू: अपनी बाइक के लिए किसी भी इंश्योरेंस को फाइनल करने से पहले कम से कम 5 कंपनियों द्वारा दिए जा रहे प्लान पर नजर जरूर डालें क्या पता जो फिचर्स आप 1500 रुपये में ले रहे हैं दूसरी कंपनी से वही फीचर्स वाला प्लान आपको 1000 रुपये में मिल जाए।

5. बाइक इंश्योरेंस रिन्यू: बाइक इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा होता है कि दुर्घटना होने पर या बाइक चोरी होने पर कंपनी की तरफ से आपको मुआवजा मिल जाता है लेकिन इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि मात्र 1500 रुपये का इंश्योरेंस सड़क पर चलते हुए आपके 2000 रुपये भी बचाता है। क्योंकि जब आप सड़क पर निकलेंगे और पुलिस चेकिंग में इंश्योरेंस न होने पर आपको दो हजार रुपये का चालान कटेगा।

Next Stories
1 9 लाख रुपये वाली Maruti Suzuki Ertiga VDI खरीदें, 4 लाख रुपये में, हर महीने बनेगी इतनी EMI
2 एक साल की वारंटी के साथ 25 हजार में खरीदें, 56 हजार वाला Honda Activa 3G, यहां है पूरी डील
3 60 हजार में खरीदें 3 लाख रुपये वाली KTM Duke 390 स्पोर्ट्स बाइक, यहां है पूरा ऑफर
ये पढ़ा क्या?
X