ताज़ा खबर
 

PM-CARES फंड में अब तक 459 सांसदों ने नहीं किया डोनेट, लोकसभा और राज्यसभा के स्पीकर ने की थी अपील

सरकार ने पुष्टि की है कि लगभग आधे सांसदों ने एक करोड़ रुपये की रकम डोनेट कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि अन्य सांसद भी जल्दी ही इसके लिए आगे आएंगे।

Author Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Updated: April 3, 2020 10:13 AM
lok sabhaलोकसभा और राज्यसभा के 459 सांसदों ने अब तक नहीं किया डोनेट

कोरोना संकट से निपटने के लिए राज्यसभा के स्पीकर वेंकैया नायडू और लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों से अपनी निधि से 1 करोड़ रुपये PM-CARES फंड में डोनेट करने की अपील की थी। हालांकि 31 मार्च, 2020 तक 779 निर्वाचित सांसदों में से सिर्फ 320 ने ही सहमति दी है यानी कुल 459 सांसदों के डोनेशन का इंतजार है। राज्यसभा और लोकसभा के स्पीकरों ने सांसदों से अपनी एक महीने की सैलरी भी डोनेट करने की अपील की थी। बिजनस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक तमाम सांसद PM-CARES फंड में डोनेट करने की बजाय 24 मार्च को सांख्य़िकी मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश को मान सकते हैं। इसके तहत किया गया डोनेशन सीधे सांसदों के निर्वाचन क्षेत्र में स्थित जिला अस्पतालों को मिलेगा।

निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए सांसद निधि की शुरुआत 1993 में की गई थी। इसके तहत जारी किया गया 5,275 करोड़ रुपये का फंड अब तक इस्तेमाल नहीं हुआ है। सरकार ने पुष्टि की है कि लगभग आधे सांसदों ने एक करोड़ रुपये की रकम डोनेट कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि अन्य सांसद भी जल्दी ही इसके लिए आगे आएंगे।

बता दें कि PM-CARES फंड का ऐलान 28 मार्च को किया गया था। इसका गठन कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए संकट से निपटने के लिए फंड जुटाना है। भारत समेत दुनिया भर से लोग इसमें दान कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले 24 मार्च को ही सांख्यिकी मंत्रालय ने अपने सर्कुलर में जिला प्रशासन को अनुमति दी थी कि उनकी ओर से सांसद निधि के फंड को मेडिकल टेस्टिंग, स्क्रीनिंग और अन्य सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि PM-CARES फंड में अब तक टाटा समूह की ओर से 1,500 करोड़ रुपये, मुकेश अंबानी की ओर से 500 करोड़ रुपये दान करने का ऐलान किया है। हालांकि विप्रो के चीफ अजीम प्रेमजी के नेतृत्व वाले अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने 1,125 करोड़ रुपये के दान का ऐलान किया है। लेकिन उन्होंने PM-CARES फंड में देने की बजाय खुद ही खर्च करने का फैसला लिया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में आज से ट्रांसफर होने लगेंगे 500 रुपये, पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मिलेगी रकम, सरकार बोली- निकासी को भीड़ न लगाएं