ताज़ा खबर
 

क्रेडिट कार्ड के बिल भरने पर भी मिलेगी तीन महीने की छूट? जानें- आरबीआई की रियायत का क्या मतलब

मार्च, अप्रैल और मई महीने के लिए किस्तों को चुकाने में यह छूट दी गई है। जून महीने से ग्राहकों को यह किस्तें देनी होंगी। हालांकि आरबीआई की ओर से अभी सिर्फ बैंकों को यह सलाह दी गई है ताकि पेशेवर लोगों को राहत दी जा सके।

home loan emiजानें, होम लोन समेत कितने लोन पर नहीं देनी होगी तीन महीने तक किस्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सभी वित्तीय बैंकों, ग्रामीण बैंकों एवं नॉन-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों समेत तमाम वित्तीय संगठनों को तीन महीने के लिए सभी तरह के टर्म लोन की किस्तों को न लेने के लिए कहा है। मार्च, अप्रैल और मई महीने के लिए किस्तों को चुकाने में यह छूट दी गई है। जून महीने से ग्राहकों को यह किस्तें देनी होंगी। हालांकि आरबीआई की ओर से अभी सिर्फ बैंकों को यह सलाह दी गई है ताकि पेशेवर लोगों को राहत दी जा सके। हालांकि अभी आरबीआई की ओर से इसे लेकर आधिकारिक सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। आइए जानते हैं सभी जरूरी सवालों के जवाब…

क्या अब तय है कि तीन महीने EMI नहीं कटेगी: दरअसल आरबीआई की ओर से अभी बैंकों को यह मंजूरी दी गई है कि वे तीन महीने के लिए लोन की किस्तों को टाल सकते हैं। अभी इस संबंध में विस्तृत सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। इसके अलावा यह फैसला भी बैंकों को ही लेना है। मान लीजिए कि आपको आईसीआईसीआई बैंक से होम लोन लिया है तो उसकी ओर से किस्तों पर राहत देने पर ही आपको लाभ होगा।

किस्त न कटने की कब मिलेगी जानकारी: आरबीआई की ओर से किस्तों को टालने की मंजूरी देने के बाद अब बैंकों की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव को पेश किया जाएगा। इस प्रस्ताव को सहमति मिलने के बाद बैंकों की ओर से किस्त में राहत देने की जानकारी ग्राहकों को मिलेगी।

क्रेडिट कार्ड के बिलों का क्या होगा?: यह बेहद अहम सवाल है, जिसके बारे में लोगों की काफी जिज्ञासा है। दरअसल क्रेडिट कार्ड टर्म लोन के तहत नहीं आते हैं और इन्हें रिवॉल्विंग क्रेडिट माना जाता है। ऐसे में इनके बिलों पर आपको कोई राहत नहीं मिलेगी और तय समय पर ही बकाया राशि अदा करनी होगी।

क्रेडिट स्कोर पर असर होगा या नहीं: ध्यान रखें कि ईएमआई माफ नहीं हुई है, बल्कि तीन महीने के लिए टाली गई है। इसके अलावा इन तीन किस्तों के टलने से कर्जधारक के क्रेडिट स्कोर या हिस्ट्री पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा यानी इसे कर्जधारक की ओर से डिफॉल्ट नहीं माना जाएगा।

क्या भविष्य में इन किस्तों को नहीं देना होगा: यह ध्यान रखना जरूरी है कि लोन की किस्तें सिर्फ स्थगित की गई हैं, इससे लोन की राशि या किस्तों की अदायगी में कोई अंतर नहीं होगा बाकी सभी शर्तें सामान्य रहेंगी। मान लीजिए कि किसी कर्जधारक का लोन इस महीने के दिसंबर में समाप्त होना था तो फिर तीन महीने की किस्तें स्थगित होने के चलते अब वह लोन मार्च, 2021 में समाप्त होगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 तीन महीने तक नहीं देनी होंगी लोन की किस्तें, रिजर्व बैंक ने कर्जधारकों को दी बड़ी राहत, जानें- होम लोन, कार लोन समेत किस पर मिलेगा फायदा
2 खेतों में ही सड़ रही टमाटर और अंगूर की फसल, लॉकडाउन से किसानों में हाहाकार, नोटबंदी से बुरे हो सकते हैं हालात
3 कैसे खुलेगा प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता, जानिए- पूरी प्रक्रिया, 20 करोड़ महिलाओं के अकाउंट में तीन महीने तक आएंगे 500 रुपये
ये पढ़ा क्या?
X