ताज़ा खबर
 

सुजुकी ने लॉन्च की न्यू जेनरेशन स्विफ्ट कार, जानिए इसकी खासियत

इस कार अभी मार्च में होने वाले 2017 जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा।
मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) भारत में इस कार को अगले साल फेस्टिवल सीजन के आसपास ही लॉन्च करेगी।

लंबे इंतजार के बाद नई जेनरेशन की सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक कार मंगलवार (27 दिसंबर) को जापान में लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि इस कार अभी मार्च में होने वाले 2017 जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। जहां सुजुकी की यह नई कार स्वदेश (जापान) में 4 जनवरी 2017 से बिकने लग जाएगी, वहीं भारत में कंपनी अनुषंगी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) भारत में इस कार को अगले साल फेस्टिवल सीजन के आसपास ही लॉन्च करेगी।

क्या हुए हैं बदलाव:

नई जेनरेशन की सुजुकी स्विफ्ट कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस कार को ठीक उसी डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर प्रीमियम हैचबैक बलेनो को तैयार किया गया था। नई सुजुकी स्विफ्ट कंपनी की बलेनो कार से 15 फीसदी हल्की भी होगी। जापान में यह कार कम से कम छह वैरिएंट Hybrid RS, RSt, RS, Hybrid ML, XL और XG में मिलेगी।

कार के अगले हिस्से में नया हेक्सागोनल पैटर्न ग्रिल, प्रोजेक्टर यूनिट वाला sweptback headlamps, L-shaped डीआरएल (डेटाइम रनिंग लाइट्स) और नया बोनट दिया गया है। कार की साइड प्रोफाइल पुराने मॉडल की तरह ही रखी गई है। पिछले हिस्से की बात करें तो LED टेल लाइट और नया रियर बंपर दिया गया है। कार के अंदर पूरी तरह नया डैशबोर्ड, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन: नई स्विफ्ट कार के RS वैरिएंट में 1.0-लीटर वाला 3 सिलिंडर बूस्टरजेट इंजन और साथ में 1.2 लीटर डुअलजेट डीजल मोटर दिया गया है। यह कार कम ईंधन की खपत करेगी, इसके पीछे कंपनी की वजह SHVS (स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम है।

जल्दबाजी में खरीदा था रिलायंस जियो सिम? इस तरह जानिए कनेक्शन प्रीपेड है या पोस्टपेड

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.