ताज़ा खबर
 

IRCTC की वेबसाइट पर 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू, सामान्य कोच के लिए भी रिजर्वेशन, किराया सामान्य, 15 छूटें होंगी मान्य

Special trains ticket booking rules: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर 1 जून से शुरू हो रही सौ जोड़ी ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई, सुबह 10 बजे से शुरू कर दी गई है। इनमें 17 जन शताब्‍दी, पांच दूरंतो और लोकप्रिय मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें हैं।

IRCTC train ticket booking: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर 1 जून से शुरू हो रही सौ जोड़ी ट्रेनों के लिए बुकिंग 21 मई, सुबह 10 बजे से शुरू कर दी गई है। इनमें 17 जन शताब्‍दी, पांच दूरंतो और लोकप्रिय मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 20 मई को इसकी घोषणा की थी। इसके कुछ ही देर बाद रेलवे ने उन सौ गाड़ियों की लिस्‍ट जारी की, जिन्‍हें 1 जून से चलाया जाना है।

इन गाड़ियों के लिए टिकट केवल Irctc.co.in के जरिए ही कटेंगे। 30 दिन एडवांस में बुकिंग कराई जा सकेगी। जेनरल क्‍लास की सीटों के लिए भी रिजर्वेशन कराना होगा। इसका किराया सेकंड क्‍लास (सिटिंंग) के बराबर लगेगा। बाकी क्‍लास के लिए किराया सामान्‍य रहेगा। इन गाड़ियों के सफर के साथ ही स्‍टेशन पर फूड स्‍टॉल व कैंटीन सेवा भी शुरू कर दी जाएगी।

दूरंतो ट्रेनें हावड़ा से यशवंतपुर, सियालदह से पुरी, शालीमार से पटना, एर्नाकुलम से निजामुद्दीन  और सिकंदराबाद से निजामुद्दीन के बीच चलेंगी। पांच दूरंतो ट्रेनों के अलावा 17 जनशताब्‍दी ट्रेनें चल रही हैं। साथ ही, कम दूरी के स्‍टेशनों के बीच केवल चेयर कार वाली गाड़ियां भी चलाई जाएंगी।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन पर: सफर के लिए स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। यात्रियों को 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा।  उनकी स्‍क्रीनिंग होगी। कोरोना के लक्षण पाए गए तो यात्रा नहीं करने दिया जाएगा। टिकट पर दिव्‍यांग यात्रियों को मिलने वाली चार तरह की छूट और अलग-अलग कैटेगरीज में मिलने वाली 11 तरह की रियायतें दी जाएंगी। बाकी कोई रियायत टिकट पर उपलब्‍ध नहीं होगी।

12 मई से शुरू हुई थीं 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें: यह पहला मौका है, जब बीते करीब दो महीनों से चल रहे लॉकडाउन के बाद रेलवे ने इतने बड़े पैमाने पर ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। इससे पहले 12 मई को रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनों को चलाना शुरू किया था। जम्मू, अगरतला, हावड़ा समेत देश के 15 शहरों को जोड़ने वाली इन स्पेशल ट्रेनों के लिए 11 मई से बुकिंग शुरू की गई थी। कुछ घंटों में ही इन सभी ट्रेनों की टिकटें बुक गई थीं।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पतंजलि की ई-कॉमर्स वेबसाइट की जोरदार शुरुआत, पहले सप्ताह ही हर दिन मिल रहे 10,000 से ज्यादा ऑर्डर, जियो मार्ट से है मुकाबला
2 पीएम वय वंदना योजना की तारीख अब 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ी, 15 लाख जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 8 हजार रुपये
3 ओला ने 1,400 कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, सीईओ भाविश अग्रवाल बोले- 95 फीसदी तक घटा हमारा रेवेन्यू