ताज़ा खबर
 

20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में आज से ट्रांसफर होने लगेंगे 500 रुपये, पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मिलेगी रकम, सरकार बोली- निकासी को भीड़ न लगाएं

इस रकम के ट्रांसफर होने के बाद बैंकों में भीड़ बढ़ने की आशंका है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बैंकों को आदेश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि एक साथ बहुत से लोग शाखाओं में मौजूद न हों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

Author Edited By सूर्य प्रकाश नई दिल्ली | Updated: April 3, 2020 9:21 AM
jan dhan yojanaप्रतीकात्मक तस्वीर।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले 20 करोड़ महिलाओं के खातों में आज से 500 रुपये की रकम सरकार की ओर से ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी। कोरोना के संकट से निपटने के लिए बीते सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अप्रैल से जून तक इन महिलाओं को हर महीने 500 रुपये दिए जाने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिलाओं को यह राशि दी जाएगी। इस रकम के ट्रांसफर होने के बाद बैंकों में भीड़ बढ़ने की आशंका है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बैंकों को आदेश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि एक साथ बहुत से लोग शाखाओं में मौजूद न हों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पलान करने के लिए सरकार ने कहा है कि ग्राहकों को उनके खाता नंबर के आधार पर अलग-अलग दिनों में आने के लिए कहा जाए। जैसे अकाउंट नंबर 0 और 1 वाले ग्राहकों को शुक्रवार को आने के लिए कहा जा सकता है। इसी तरह 1 या 2 वालों को शनिवार और फिर 3 या 4 वालों को सोमवार को शाखाओं में आने के लिए कहा जा सकता है। इस व्यवस्था के बारे में बैंकों की ओर से मेसेज भेजकर ग्राहकों को जानकारी दी जा सकती है।

यही नहीं खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत में कहा था फंड को धीरे-धीरे रिलीज किया जाए ताकि बैंकों में अचानक भीड़ न बढ़े। यही नहीं उन्होंने लॉकडाउन के बाद भी अचानक मूवमेंट तेज करने या पहले जैसी गतिविधियां बढ़ाने को लेकर भी चेतावनी दी है। महिलाओं को तीन महीने के दौरान दी जाने वाली 1,500 रुपये की इस रकम पर सरकार का 31,000 करोड़ रुपये खर्च होगा।

बता दें कि सरकार की ओर से जनधन खातों में पैसे ट्रांसफर होने के ऐलान के अगले दिन से ही ग्राहकों के बैंकों में पहुंचने के मामले बढ़े थे। दरअसल लोगों को यह उम्मीद थी कि शायद उनके खातों में पैसा आ गया है। इसके बाद 30 मार्च को वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर अपील की थी कि बैंकों में लाइन न लगाएं और जिस दिन खाते में राशि ट्रांसफऱ की जाएगी, उसके बारे में जानकारी दे दी जाएगी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना का अब रोजगार पर कहर, एयर इंडिया ने 200 कर्मचारियों के साथ अनुबंध को किया निलंबित